कोटेश्वर महादेव मंदिर, गुजरात

कोटेश्वर महादेव मंदिर गुजरात के लखपत तालुका में कच्छ जिले में स्थित एक प्राचीन शिव मंदिर है । कोटेश्वर की कहानी के अनुसार रावण को उसकी महान आध्यात्मिक शक्ति के लिए एक शिव लिंग, भगवान शिव से वरदान के रूप में मिला था लेकिन अभिमानी रावण से जल्दबाजी में यह शिवलिंग धरती पर गिरा । रावण की लापरवाही को दंडित करने के लिए, यह शिवलिंग अनैक एक हजार समान शिवलिंगों में बदल गया एवं रावण गलत शिवलिंग लेकर चला गया जबकि असली शिवलिंग यहीं कोटेश्वर में रह गया जहाँ कोटेश्वर महादेव का मंदिर मंदिर स्थित है ।

इसी प्रकार मध्यप्रदेश का प्रसिद्घ दर्शनीय धार्मिक स्थल ‘कोटेश्वर महादेव मंदिर’ महू-नीमच मार्ग पर कानवन फाटे से 12 किमी दूर पश्चिम में ग्राम कोद (धार) के निकट पहाड़ियों के मध्य अत्यंत मनोरम स्थल पर भी स्थित है। यहाँ एक गुफा में शिवलिंग स्थित है। इसकी विशेषता यह है कि यह पश्चिम मुखी है। यहाँ झरने के रूप में प्रवाहित जलधाराएँ महादेवजी का प्राकृतिक अभिषेक करतीं कुंडों में समा जाती हैं।

कोटेश्वर महादेव मंदिर, गुजरात:

Koteshwar Temple Kutch Gujarat Pics Koteshwar Temple Kutch Gujarat

Filed in: इतिहास, कला एवं संस्कृति, धर्म एवं संस्कृति, फ़ोटो से जाने, भारत, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख, हमारा भारत, हमारे राज्य, हिन्दू धर्म Tags: , , ,

You might like:

नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 सूची नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 सूची
इथियोपिया के प्रधानमंत्री को नोबेल शांति पुरस्कार 2019 इथियोपिया के प्रधानमंत्री को नोबेल शांति पुरस्कार 2019
PM मोदी मिले चीनी राष्ट्रपति से महाबलीपुरम में PM मोदी मिले चीनी राष्ट्रपति से महाबलीपुरम में
अमिताभ बच्चन को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार 2019 अमिताभ बच्चन को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार 2019
© 2019 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.