तीव्र मिशन इंद्रधनुष

तीव्र मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम 

  1. पूर्ण टीकाकरण कवरेज में तेजी लाने और निम्न टीकाकरण कवरेज वाले शहरी क्षेत्रों एवं अन्य इलाकों पर अपेक्षाकृत ज्याजदा ध्यान देने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने वर्ष 2018 तक लक्ष्य हासिल करने हेतु एक आक्रामक कार्य योजना तैयार की है।
  2. योजना के मुताबिक राज्य‍ 7 अक्टूबर, 2017 से निरंतर चार महीनों तक हर माह की सात तारीख से सात कार्य दिवसों के दौरान तीव्र मिशन इंद्रधनुष अभियान चलाएगी, जिसमें रविवार, अवकाश दिवस एवं सामान्य टीकाकरण दिवस शामिल नहीं हैं।
  3. तीव्र मिशन इंद्रधनुष के तहत कुल मिलाकर 118 जिलों, 17 शहरी क्षेत्रों और पूर्वोत्तटर राज्योंह के 52 जिलों को लक्षित किया जाएगा।
  4. तीव्र मिशन इंद्रधनुष के तहत उन शहरी क्षेत्रों पर अपेक्षाकृत ज्यादा ध्यान दिया जाएगा, जिन पर मिशन इंद्रधनुष के तहत फोकस नहीं किया जा सका था। शहरी क्षेत्रों में इससे वंचित रही आबादी के मानचित्रण और इन क्षेत्रों में टीकाकरण सेवाएं मुहैया कराने के लिए एएनएम की आवश्याकता आधारित तैनाती के जरिए यह काम पूरा किया जाएगा।
  5. भारत के सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) का मुख्यज उद्देश्यर 12 टीका निवारणीय रोगों से बच्चोंे एवं गर्भवती महिलाओं की मृत्युू दर एवं रुग्णमता में कमी लाना है।
  6. विगत में यह देखा गया है कि टीकाकरण कवरेज में वृद्धि की गति धीमी पड़ गई थी और वर्ष 2009 एवं वर्ष 2013 के बीच इसमें 1 फीसदी वार्षिक की दर से वृद्धि हुई। इस कवरेज में तेजी लाने के लिए मिशन इंद्रधनुष की परिकल्पकना की गई थी और वर्ष 2015 से इस पर अमल की प्रक्रिया शुरू की गई, ताकि पूर्ण टीकाकरण कवरेज को काफी तेजी से 90 फीसदी के स्तपर पर पहुंचाया जा सके।
  7. मिशन इंद्रधनुष के चार चरणों को देश के 528 जिलों में पूरा किया जा चुका है। मिशन इंद्रधनुष के तहत अब तक 2.47 करोड़ से ज्या0दा बच्चोंो और लगभग 67 लाख गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया है।
Filed in: भारत

You might like:

अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2017 रिचर्ड थेलर को अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2017 रिचर्ड थेलर को
शांति नोबेल पुरस्कार 2017 ICAN को शांति नोबेल पुरस्कार 2017 ICAN को
साहित्य नोबेल पुरस्कार 2017 काजु़ओ इशिगुरो को साहित्य नोबेल पुरस्कार 2017 काजु़ओ इशिगुरो को
SBI के नए चेयरमैन बने रजनीश कुमार SBI के नए चेयरमैन बने रजनीश कुमार
© 9768 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.