बर्डमैन ने जीता सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ऑस्कर पुरस्कार

87वें ऑस्कर पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है। अलेजांद्रो जी इनारितू की फिल्म ‘बर्डमैन’ ने 87वें ऑस्कर समारोह में अपना जलवा दिखाते हुए चार पुरस्कार हासिल किए हैं. इसने सर्वश्रेष्ठ फिल्म के पुरस्कार के अतिरिक्त सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ मौलिक पटकथा और सर्वश्रेष्ठ सिनेमटोग्राफी का ऑस्कर पुरस्कार भी अपने नाम किया. यह एक अतियथार्थवादी हास्य फिल्म है.

‘द थियरी ऑफ एवरीथींग’ में अपनी भूमिका के लिए एडी रेडमायने ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर जीता है. वहीं जुलिआन मूर ने ‘स्टिल एलिस’ में अपनी भूमिका के लिए ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ अदाकारा का पुरस्कार जीता है. रिचर्ड लिंकलेटर की फिल्म ‘बॉयहुड’ में तलाकशुदा मां के किरदार में जान डालने के लिए पैटरीशिया आर्केट को सर्वश्रेष्ठ सहनायिका के ऑस्कर पुरस्कार से नवाजा गया. 12 साल में बन कर तैयार हुई इस फिल्म में दमदार अभिनय करनी वाली 46 वर्षीय पैट्रिशिया इस पुरस्कार की प्रबल दावेदार थीं. सामाजिक मुद्दों पर खुलकर बोलने वाली पैट्रिशिया ने पुरस्कार ग्रहण करते समय महिलाओं को समान वेतन का अधिकार देने की बात की.पैट्रिशिया ने कहा, ‘ हम दूसरों के अधिकारों के लिए लड़ते आए हैं. अब हमारी बारी है कि अमेरिका में महिलाओं को समान वेतन एवं अधिकार दिए जाएं.’ पैट्रिशिया पहली बार ऑस्कर पुरस्कार के लिए नामित हुई थीं. उन्होंने एम्मा स्टोन (बर्डमैन), स्टरीप (इनटु द वुड्स), कीरा नाइटले (द इमिटेशन गेम) और लौरा डेर्न (वाइल्ड) को पछाड कर यह पुरस्कार अपने नाम किया.

Filed in: Year 2015, कला एवं संस्कृति, फरवरी 2015, विश्व, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख Tags: , , , ,

You might like:

राजीव गांधी किसान न्याय योजना राजीव गांधी किसान न्याय योजना
इराक के नए प्रधानमंत्री बने मुस्तफा अल- काधेमी इराक के नए प्रधानमंत्री बने मुस्तफा अल- काधेमी
6 to 10 May 2020 Current Affairs in Hindi 6 to 10 May 2020 Current Affairs in Hindi
1 to 5 May 2020 Current Affairs in Hindi 1 to 5 May 2020 Current Affairs in Hindi
© 2020 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.