बेजवाड़ा विल्सन और टीएम कृष्णा को रेमन मैग्सेसे पुरस्कार 2016

Bezwada Wilson and TM Krishna wins Ramon Magsaysay Award 2016भारत के बेजवाड़ा विल्सन और टीएम कृष्णा को इस साल के रेमन मैग्सेसे पुरस्कार के लिए चुना गया है। टीएम कृष्णा कर्नाटक शास्त्रीय संगीत के गायक है और वहीं बेजवाड़ा विल्सन ‘सफाई कर्मचारी आंदोलन’ से जुड़े रहे हैं। कृष्णा को ‘संस्कृति को समाज के हर स्तर तक ले जाने के लिए’ ये अवॉर्ड दिया जाएगा जबकि विल्सन को ये प्रतिष्ठित पुरस्कार ‘छोटे तबके की जिंदगी की बेहतरी के लिए’ काम करने के लिए दिया गया है। भारत में मैला ढोने की प्रथा के उन्मूलन के लिए एक प्रभावशाली मुहिम चलाने वाले एवं कर्नाटक में जन्मे बेजवाड़ा विल्सन और चेन्नई के गायक टीएम कृष्णा के नामों की घोषणा उनके विशेष काम के लिए की गई।
इस पुरस्कार के लिए दो भारतीयों के अलावा चार अन्य को चुना गया है जिनमें फिलीपीन के कोंचिता कार्पियो-मोरैल्स, इंडोनेशिया के डोंपेट डुआफा, जापान ओवरसीज कोऑपरेशन वालंटियर एवं लाओस के वियंतीएन रेसेक्यू शामिल हैं। सफाई कर्मचारी आंदोलन (एसकेए) के राष्ट्रीय संयोजक विल्सन को मानवीय गरिमा के साथ जीवन जीने के अधिकार की दृढतापूर्वक बात करने के कारण इस पुरस्कार के लिए नामित किया गया है और कृष्णा को संस्कृति में सामाजिक समावेशिता लाने के लिए ‘एमरजेंट लीडरशिप’ श्रेणी के तहत पुरस्कार के लिए चुना गया है।

Filed in: Year 2016, जुलाई 2016, प्रसिद्ध व्यक्ति, फ़ोटो से जाने, भारत, विश्व, विश्व-सार, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख, हमारा भारत, हमारे राज्य Tags: , , , , , ,

You might like:

हॉकी खिलाडी बलबीर सिंह का निधन हॉकी खिलाडी बलबीर सिंह का निधन
राजीव गांधी किसान न्याय योजना राजीव गांधी किसान न्याय योजना
इराक के नए प्रधानमंत्री बने मुस्तफा अल- काधेमी इराक के नए प्रधानमंत्री बने मुस्तफा अल- काधेमी
6 to 10 May 2020 Current Affairs in Hindi 6 to 10 May 2020 Current Affairs in Hindi
© 2020 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.