भारत-अफ्रीका शिखर सम्‍मेलन दिल्ली में

तीसरा भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन आज से दिल्ली में शुरु हो गया। इसमें 54 अफ्रीकी देश शिरकत कर रहे हैं। इससे जहां अफ्रीका की प्रमुख चुनौतियों खाद्य, स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन पर विचार विमर्श होगा तो वहीं भारत और अफ्रीकी देशों के बीच व्यापार और निवेश को बढाने के माहौल में भी मदद मिलेगी। इंदिरागांधी इंडोर स्टेडियम में शुरु हुई इस बैठक के शुरुआत में नेताओं ने एक दूसरे के साथ फोटो खिचाए और फिर विचार विमर्श शुरु किया । 26 अक्टूबर से शुरु हुआ ये सम्मेलन चार दिन चलेगा और 29 तारीख को खत्म होगा । सम्मेलन में शिरकत करने के लिए 54 अफ्रीकी देशों के प्रमुखों और प्रतिनिधि भारत पहुंचे हैं जो भारत के लिए बडी राजनयिक सफलता है ।
29 तारीख को होने वाले मुख्य सम्मेलन से पहले बुधवार को ही पीएम तमाम बडे नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। द्विपक्षीय वार्ता का दौर बुधवार से शुरू होगा, इसलिए शासनाध्यक्षों के आने का सिलसिला मंगलवार तक जारी रहेगा।मुख्य सम्मेलन में पहले पूर्ण सत्र होगा उसके बाद कई घोषणापत्र जारी होंगे 2008 और 2011 में पहले ये सम्मेलन दिल्ली और आदिस अबाबा में हुए हैं लेकिन तब केवल इन देशों के प्रतिनिधि शामिल हुए थे। सम्मेलन के लिए राजधानी में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। भारत सरकार की पूरी कोशिश है कि सम्मेलन पूरी तरह से सफल हो ।

Filed in: Year 2015, अक्टूबर 2015, भारत, विश्व, व्यापार, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान Tags: , , ,

You might like:

अरविंद सुब्रमण्यन ने मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद छोड़ा अरविंद सुब्रमण्यन ने मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद छोड़ा
डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता सफल रही डोनाल्ड ट्रम्प और किम जोंग के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता सफल रही
फ्रेंच ओपन 2018 पुरुष एकल विजेता – राफेल नडाल फ्रेंच ओपन 2018 पुरुष एकल विजेता – राफेल नडाल
शरद कुमार CVC में सतर्कता आयुक्त नियुक्त शरद कुमार CVC में सतर्कता आयुक्त नियुक्त
© 2018 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.