भारत न्‍यू फ्रंटीयर पुरस्‍कार-2014 से सम्‍मानित

uttrakhand floodभारत को पिछले वर्ष आई दो प्राकृतिक आपदाओं में राहत, पुर्नवास और पुनर्निर्माण में श्रेष्‍ठ कार्य करने के लिए इस वर्ष के न्‍यू फ्रंटीयर पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है। गत वर्ष जून माह में भारी बाढ़ और भूस्‍खलन ने जहां उत्‍तराखंड में तबाही मचाई, वहीं इसके पाँच महीने बाद चक्रवाती तूफान ने देश के पूर्वी तट में भारी नुकसान पहुंचाया।
दुबई में 07 मई, 2014 को अरेबियन ट्रेवल मार्केट के विशेष सत्र के दौरान रीड ट्रेवल एक्जिबिशन के पोर्टफोलियो डायरेक्‍टर मॉर्क वाल्‍स ने भारतीय दल को उनकी उप‍लब्धियों के लिए पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया। यह पुरस्‍कार पर्यटन मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार श्री देवेन्‍द्र सिंह और संयुक्‍त अरब अमीरात में उप-महावाणिज्‍य दूत श्री पी. के. अशोक बाबू ने प्राप्‍त किया।
न्‍यू फ्रंटीयर पुरस्‍कारों की शुरूआत वर्ष 2005 में अपरिहार्य आपदा के दौरान पर्यटन विकास में उल्‍लेखनीय योगदान को सम्‍मानित करने के लिए की गई थी। पुर्नवास प्रक्रिया में योगदान के रूप में भारत को वर्ष 2015 के अरेबियन ट्रेवल मार्केट में 10 हजार अमेरिकी डॉलर मूल्‍य का प्रदर्शनी स्‍थान दिया जाएगा।

Filed in: Year 2014, भारत, मई महीना, विश्व, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान Tags: , , ,

You might like:

जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 खत्‍म जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 खत्‍म
रवीश कुमार को रैमॉन मैगसेसे 2019 पुरस्कार रवीश कुमार को रैमॉन मैगसेसे 2019 पुरस्कार
चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 22 जुलाई 2019 को – ISRO चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 22 जुलाई 2019 को – ISRO
जर्मनी की उरसुला वोन डेर लेयेन चुनी गई यूरोपीय आयोग की पहली महिला अध्यक्ष जर्मनी की उरसुला वोन डेर लेयेन चुनी गई यूरोपीय आयोग की पहली महिला अध्यक्ष
© 2019 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.