मौसम विभाग का इस वर्ष सामान्य से कम बारिश का अनुमान

monsoon rainfall 2015मौसम विभाग ने 2015 का मानसून औसत से कम रहने का पूर्वानुमान लगाया है। केन्द्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने दक्षिण पश्चिम मानसून के पहले चरण की लांग रेंज विज्ञप्ति जारी करके कहा है कि सरकार स्थिति से निपटने के लिए जरूरी कदम उठा रही है। केंद्र सरकार ने कहा है कि उत्त्र प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा ने बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान के लिए किसानों को तत्का्ल राहत देने के लिए राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई कोष से दस हजार करोड़ से अधिक की धनराशि की मांग की है। कृषिमंत्री राधामोहन सिंह ने लोकसभा को बताया कि पिछले तीन महीनों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से कई राज्यो प्रभावित हुए हैं और केन्द्रि ने पीडि़त किसानों की मदद के लिए अनेक उपाय किये हैं। उन्होंतने कहा कि राज्यों से मिली जानकारी के अनुसार और प्रारम्भिक आकलन के आधार पर इस महीने की 16 तारीख तक ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश के कारण 93 दशमलव आठ एक लाख हैक्टेीयर क्षेत्र में फसलें प्रभावित हुई हैं।
राज्‍य मंत्री श्री वाई एस चौधरी ने कहा कि आज के पूर्वानुमानों के आधार पर कृषि, सिंचाई और ऊर्जा विभाग, किसानों और विद्युत ऊर्जा परियोजनाओं के लिए आगामी सलाह भी जारी करेंगे। भू-प्रणाली विज्ञान संगठन (ईएसएसओ) – भारतीय मौसम विभाग दो स्‍तरों पर दक्षिण पश्चिम मानसून के पूर्वानुमान लगाता है।  आज के पूर्वानुमानों के अनुसार वर्तमान में अलनीनो की कमजोर परिस्थितियां प्रशांत महासागर के ऊपर बन रही हैं और यही परिस्थितियां दक्षिण पश्चिम मानसून के समय भी बने रहने की संभावना है। भारत के ग्रीष्‍मकालीन मानसून पर इन परिस्थितियों का गहरा प्रभाव पड़ता है। आज के पूर्वानुमान में यह भी कहा गया है कि भारतीय मौसम विभाग प्रशांत और हिन्‍द महासागर के ऊपर की गतिविधियों पर ध्‍यानपूर्वक निगरानी रख रहा है। दूसरे स्‍तर के पूर्वानुमान में ईएसएसओ-आईएमडी वर्ष आज किए गए पूर्वानुमानों को फिर से देश भर के लिए जुलाई और अगस्‍त 2015 के लिए जून में अद्यतन करेगा। इसके अलावा, देश के चार भौगोलिक क्षेत्रों के लिए पृथक रूप से पूर्वानुमान लगाये जायेंगे।

Filed in: Year 2015, अप्रैल 2015, भारत, भूगोल, विज्ञान एवं तकनीकी, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख Tags: , ,

You might like:

इराक के नए प्रधानमंत्री बने मुस्तफा अल- काधेमी इराक के नए प्रधानमंत्री बने मुस्तफा अल- काधेमी
6 to 10 May 2020 Current Affairs in Hindi 6 to 10 May 2020 Current Affairs in Hindi
1 to 5 May 2020 Current Affairs in Hindi 1 to 5 May 2020 Current Affairs in Hindi
26 to 30 April 2020 Current Affairs in Hindi 26 to 30 April 2020 Current Affairs in Hindi
© 2020 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.