राष्ट्रीय आयुष मिशन

National_AYUSH_Missionराष्ट्रीय आयुष मिशन: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाले केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने आज राष्ट्रीय आयुष मिशन (एनएएम) क इसके अहम और लचीले घटकों के साथ शुभारम्भ करने की अनुमति प्रदान कर दी। प्रस्तावित मिशन के तहत आयुष स्वास्थ्य सेवाओं/शिक्षा के जरिये देश में विशेष रूप से कमजोर और दूर दराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं के बीच की खाई को कम करने के राज्य/केन्द्र शासित सरकारों के प्रयासों को मदद दी जायेगी। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य इस तरह के क्षेत्रों की विशिष्ट आवश्यकताओं की पूर्ति करना और उनकी वार्षिक योजनाओं में ज्यादा संसाधनों का आवंटन करना होगा।
राष्ट्रीय आयुष मिशन के उद्देश्य:
1. उन्नत शिक्षण संस्थानों की संख्या में वृद्धि के माध्यम से आयुष शिक्षा में सुधार।
2. आयुष अस्पतालों और औषधालयों की संख्या में वृद्धि के माध्यम से आयुष सेवाओं तक ज्यादा लोगों की पहुंच, दवाओं और श्रमबल की उपलब्धता।
3. आयुष दवा प्रणालियों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले कच्चे माल को निरंतर उपलब्ध कराना।
4.फार्मेसियों, दवा प्रयोगशालाओं की संख्या में वृद्धि और एएसयू व एच दवाओं के बेहतर उपयोग से उच्च गुणवत्ता वाली आयुर्वेदिक, सिद्ध, यूनानी और होम्योपैथी (एएसयू व एच) दवाओं की उपलब्धता बढ़ाना।

Filed in: Year 2014, ईसाई धर्म, कला एवं संस्कृति, धर्म एवं संस्कृति, प्रमुख योजनाएँ, फ़ोटो से जाने, भारत, मुस्लिम धर्म, वन्य-जीव सम्पदा, व्यापार, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख, सिख धर्म, सितम्बर महीना, हमारा भारत, हिन्दू धर्म Tags: , , , , , , ,

You might like:

ICC अवार्ड्स में विराट कोहली वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर घोषित ICC अवार्ड्स में विराट कोहली वर्ष 2018 के सर्वश्रेष्‍ठ क्रिकेटर घोषित
इंडिया स्टील 2019 इंडिया स्टील 2019
प्रवासी भारतीय दिवस 2019, वाराणसी प्रवासी भारतीय दिवस 2019, वाराणसी
Current Affairs 2019 in Hindi Current Affairs 2019 in Hindi
© 2019 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.