समसामयिकी फरवरी 2016 प्रश्नोत्तरी

समसामयिकी फरवरी 2016 प्रश्नोत्तरी (Current Affairs February 2016 Questions):

किस देश ने फ़रवरी 2016 में भारतीय मूंगफली के आयात पर प्रतिबंध हटाया है ?
A. अमेरीका
B. जापान
C.  वियतनाम
D. कांगो
Answer: C
विस्तार : वियतनाम ने नौ महीनों के बाद बाजार पहुंच उपलब्धग कराते हुए औपचारिक रूप से भारतीय मूंगफली के आयात पर प्रतिबंध को हटा लिया है।  इस प्रतिबंध को वियतनाम प्रतिनिधिमंडल की दिसंबर, 2015 में हुई भारत यात्रा के मद्देनजर हटाया गया है। इस प्रतिनिधिमंडल ने भारत के मूंगफली निर्यात की प्रमाणीकरण व्युवस्थाा और निर्यात प्रक्रियाओं के साथ-साथ मानक संचालन प्रक्रियाओं को देखने के बाद संतुष्टि प्रकट की थी। गौरतलब है कि वियतनाम ने 6 अप्रैल, 2015 से भारत से मूंगफलियों के आयात को अस्थाटयी तौर पर स्थ गित कर दिया था। इस समस्याम के समाधान के लिए डीएसी एंड एफडब्यू     ने संबंधित समस्याथ के लिए की गई जांच और किये गये उपायों के साथ मानक संचालन प्रक्रियाओं की जानकारी की विस्तृबत रिपोर्ट वियतनाम को भेजी थी।

आतंकवाद निरोधक सम्मेलन 2016 का आयोजन कहाँ हुआ ?
A. दिल्ली
B. मुम्बई
C. जयपुर
D. कानपुर
Answer: C
विस्तार : भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने 2 फरवरी 2016 को जयपुर में आतंकवाद निरोधक सम्मेलन 2016 का उद्घाटन किया।  इस अवसर पर बोलते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि निसंदेह आतंकवाद एक गंभीर खतरा है आज जिसका सामना मानवता को करना पड़ रहा है। आतंकवाद एक वैश्विक खतरा है, जो सभी राष्ट्रों के लिए एक अभूतपूर्व चुनौती बन गया है। कोई भी कारण आतंकवादी कृत्यों के औचित्य को सही नहीं ठहरा सकता है। यह जरूरी है कि दुनिया राजनीतिक कारणों को देखे बिना आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होकर कार्रवाई करे।

2 फरवरी, 2016 को किस महत्वपूर्ण योजना ने भारत में लागू हुए दस वर्ष हो गए है ?
A. नई मंजील
B. राष्ट्री य खाद्य सुरक्षा अधिनियम
C. महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून
D. इंदिरा आवास योजना
Answer: C
विस्तार : 2 फरवरी, 2016 को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी कानून (एमजीएनआरईजीए) को लागू हुए दस वर्ष हो जाएंगे। इस कानून की एक दशक की उपलब्धि राष्ट्रीय गौरव और उत्सव का विषय है। इस कार्यक्रम की शुरुआत से अब तक इस पर 3,13,844.55 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इसमें से 71 प्रतिशत राशि श्रमिकों को पारिश्रमिक देने में खर्च हुई है।   इस दौरान टिकाऊ परिसंपत्ति का निर्माण हुआ। इन्हें प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और समग्र ग्रामीण विकास से जोड़ा गया। इस कार्यक्रम के तहत किए गए 65 प्रतिशत से ज्यादा काम कृषि और इसकी सहायता से जुड़ी गतिविधियों में हुआ है।

वेधछिद्र भूभौतिकी अनुसंधान प्रयोगशाला, जिसका भूमि पूजन समारोह 1 फरवरी 2016 को हजारमाची में किया गया, यह किस राज्य में स्थित है ?
A. हिमाचल प्रदेश
B. राजस्थान
C. महाराष्ट्र
D. केरल
Answer: C
विस्तार : वेधछिद्र भूभौतिकी अनुसंधान प्रयोगशाला Borehole Geophysics Research Laboratory (BGRL), पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारत सरकार के निर्माण कार्य का भूमि पूजन समारोह  1 फरवरी 2016 को हजारमाची, कराड (महाराष्ट्र) मे केंद्रीय मंत्री माननीय डॉ. हर्ष वर्धन द्वारा किया गया ।  वेधछिद्र भूभौतिकी अनुसंधान प्रयोगशाला दवारा वैज्ञानिक ड्रिलिंग जाँच के माध्यम से सामाजिक प्रासंगिकता के चुनौतीपूर्ण भूकंप समस्याओ के समाधान हेतु स्थापित किया जा रहा है । मंत्रालय के कार्यक्रम “Scientific deep drilling in the Koyna intraplate seismic zone’ महाराष्ट्र के अंर्तगत बी. जी. आर. एल की अवधारणा रखी गयी थी ।

हाल ही में किसे सशस्त्र सीमा बल का महानिदेशक नियुक्त किया गया जो अर्द्धसैनिक बल का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी है ?
A. अरुंधति भट्टाचार्य
B. अर्चना रामासुंदरम
C. शगुन चौधरी
D. अऱुणिमा सुब्रमण्यम
Answer: B
विस्तार : वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी अर्चना रामासुंदरम को सशस्त्र सीमा बल का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वह किसी अर्द्धसैनिक बल का नेतृत्व करने वाली पहली महिला अधिकारी होंगी। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार 58 वर्षीय अर्चना रामासुंदरम फिलहाल राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की डायरेक्टर हैं। एसएसबी पर नेपाल और भूटान से लगे देश के सीमावर्ती क्षेत्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी है।

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष बलराम जाखड़ का 3 जनवरी को निधन हुआ है, उनका जन्म किस राज्य में हुआ था ?
A. राजस्थान
B. हरयाणा
C. पंजाब
D. दिल्ली
Answer: C
विस्तार : लोकसभा के पूर्व लोकसभा अध्यक्ष बलराम जाखड़ का 3 जनवरी 2016 को दिल्ली में निधन हो गया। वे 92 साल के थे। पिछले महीने उन्हें सासों की भी दिक्कत हो गई थी। उनके पार्थिव शरीर को पंजाब के अबोहर ले जाया जाएगा जहां उनके पैतृक गांव पंचकोशी में अंतिम संस्कार होगा।  बलराम जाखड़ पंजाब के फिरोजपुर से सांसद रहे, एवं 1984 में राजस्थान के सीकर आ गए और यहीं से सांसद चुने गए।

भारतीय रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति की समीक्षा के तहत 3 फ़रवरी को रेपो रेट कितनी रखी है ?
A. 6.75%
B. 7.25%
C. 7.75%
D. 6.25%
Answer: A
विस्तार : भारतीय रिजर्व बैंक ने मौद्रिक नीति की समीक्षा के तहत आज नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। रिजर्ब बैंक ने रेपो रेट को 6.75 फीसदी ही रखा है। रिजर्ब बैंक के गर्वनर रघुराम राजन ने मुद्रा स्फीति की दर मार्च 2017 तक 5 फीसदी रहने की संभावना जताई है। आरबीआई को चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान जो इससे कम भी हो सकती है, मुश्किलों के बावजूद 2016-17 में वृद्धि दर 7.6 प्रतिशत रहने की संभावना जताई गई है।

रोजाना समसामयिकी प्रश्नो के लिए सामान्य-ज्ञान (GK in Hindi) फ्री एप्प डाउनलोड करें : https://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

Filed in: Year 2016, परीक्षा प्रश्न, प्रश्न पत्र 101 से 500, फरवरी 2016, सम-सामयिकी, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान प्रश्न Tags: , ,

You might like:

15वें वित्त आयोग का कार्यकाल 30 नवम्बर, 2019 तक बढ़ा 15वें वित्त आयोग का कार्यकाल 30 नवम्बर, 2019 तक बढ़ा
सामान्य ज्ञान Quiz No. 235 सामान्य ज्ञान Quiz No. 235
अमेरिका ने भारत से कारोबारी वरीयता का GSP दर्जा छीना अमेरिका ने भारत से कारोबारी वरीयता का GSP दर्जा छीना
राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्री का पदभार ग्रहण किया राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्री का पदभार ग्रहण किया
© 2019 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.