समसामयिकी मार्च 2016 प्रश्नोत्तरी

scott kelly and mikhail kornienko spaceसमसामयिकी मार्च 2016 प्रश्नोत्तरी (Current Affairs March 2016 in Hindi Questions): समसामयिकी मार्च 2016 प्रश्नोत्तरी for various Examinations. रोजाना समसामयिकी प्रश्नो के लिए सामान्य-ज्ञान (GK in Hindi) फ्री एप्प डाउनलोड करें : https://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मार्च 2016 में किस देश पर नए व्यापक अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगाए है ?
A. चीन
B. उत्तर कोरिया
C. पाकिस्तान
D. दक्षिण कोरिया
Answer: B
विस्तार : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मार्च 2016 में उत्तर कोरिया के ख़िलाफ़ व्यापक अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध संबंधी एक प्रस्ताव आम सहमति से पारित कर दिया है। नए प्रतिबंध उत्तर कोरिया के ख़िलाफ़ बीते दो दशकों में सबसे कठोर प्रतिबंधों में से एक हैं। उत्तर कोरिया ने हाल ही में रॉकेट लांचिंग और परमाणु परीक्षण किया था जिसके जबाव में सुरक्षा परिषद ने अपना रुख़ कठोर किया है। नए प्रतिबंधों के तहत उत्तर कोरिया से आने-जाने वाले सभी कार्गो की जांच-पड़ताल की जाएगी।

बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास ‘फोर्स-18’ का आयोजन 2 से 8 मार्च 2016 तक कहाँ किया जा रहा है ?

A. जैसलमेर
B. विशाखापटनम
C. पुणे
D. बेंगलुरु
Answer: C
विस्तार : भारत के इतिहास के पहले सबसे बड़े बहुराष्ट्रीय अभ्यास ‘फोर्स-18’ की आज से पुणे में शुरुआत हो गई। बम निष्क्रियता पर हो रहे इस अभ्यास में आसियान संगठन के सदस्य देशों, रूस, चीन, अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया सहित 18 देशों के विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं। अभ्यास का आयोजन 2 से 8 मार्च तक किया जाएगा।

कैबिनेट समिति ने 2 मार्च 2016 को किस संस्था को बंद करने का निर्णय लिया है ?
A. राष्ट्रीय उत्पादक प्रतियोगितात्मकता परिषद
B. नीति आयोग
C. राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम
D. इनमे से कोई नहीं
Answer: A
विस्तार : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों पर कैबिनेट समिति (सीसीईए) ने 2 मार्च 2016 को राष्ट्रीय उत्पादक प्रतियोगितात्मकता परिषद (NMCC) को तत्काल प्रभाव से बंद करने को अनुमति प्रदान की। एनएमसीसी की स्थापना यूूपीए सरकार द्वारा वर्ष 2004 में समान न्यूनतम कार्यक्रम( सीएमपी) के रूप में उत्पादन क्षेत्र की वृद्धि को कायम रखने और नीतिगत वार्तालाप के लिए एक मंच उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई थी. इसकी स्थापना एक स्वायत्त संगठन के तौर पर की गई.

अंतरिक्षयात्री स्कॉट केली और मिखाइल कॉर्निएंको हाल ही में अंतरिक्ष में 340 दिन बिताकर धरती पर लौटे हैं, इनका सम्बन्ध किस देश से है ?
A. अमेरीका से दोनों
B. अमेरीका एवं इंग्लैंड
C. अमेरीका एवं रूस
D. रूस एवं चीन
Answer: C
विस्तार : अमरीकी अंतरिक्षयात्री स्कॉट केली और रूसी अंतरिक्ष यात्री मिखाइल कॉर्निएंको अंतरिक्ष में एक साल बिताकर धरती पर लौट आए हैं. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में उन्होंने आमतौर पर बिताए जाने वाले वक़्त से दोगुना समय यानी 340 दिन बिताए। उनकी यात्रा के ज़रिए यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि लंबे समय तक अंतरिक्ष में रहने का शरीर पर क्या असर होता है।

किस देश के पूर्व कप्तान मार्टिन क्रो का 3 मार्च को निधन हुआ है ?
A. न्यूज़ीलैंड
B. ऑस्ट्रेलिया
C. इंग्लैंड
D. केन्या
Answer: A
विस्तार : न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान मार्टिन क्रो की 3 मार्च 2016 को कैंसर से मौत हो गई है. वे 53 साल के थे। उनके नाम 77 टेस्ट मैचों में 45.36 की औसत से 5,444 रन दर्ज हैं. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में कुल 17 शतक बनाएं। मार्टिन क्रो ने 16 टेस्ट मैचों में न्यूज़ीलैंड की कप्तान की. उनका सर्वाधिक स्कोर 299 रन था। वर्ष 1985 में उन्हें विज़डन क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर चुना गया था।

रोजाना समसामयिकी प्रश्नो के लिए सामान्य-ज्ञान (GK in Hindi) फ्री एप्प डाउनलोड करें : https://play.google.com/store/apps/details?id=com.csurender.dune.SamanyaGyan

Filed in: Year 2016, प्रश्न पत्र 41 से 100, मार्च 2016, सम-सामयिकी, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान प्रश्न Tags: , , , , ,

You might like:

राजीव गांधी किसान न्याय योजना राजीव गांधी किसान न्याय योजना
इराक के नए प्रधानमंत्री बने मुस्तफा अल- काधेमी इराक के नए प्रधानमंत्री बने मुस्तफा अल- काधेमी
6 to 10 May 2020 Current Affairs in Hindi 6 to 10 May 2020 Current Affairs in Hindi
1 to 5 May 2020 Current Affairs in Hindi 1 to 5 May 2020 Current Affairs in Hindi
© 2022 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.