16 to 20 April 2020 Current Affairs in Hindi

16 to 20 April 2020 Current Affairs in Hindi Quiz, MCQs (16 से 20अप्रैल 2020 कर्रेंट अफेयर्स हिंदी में):

अप्रैल 2020 में चीन के केन्द्रीय बैंक ने किस भारतीय बैंक में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाकर 1% से अधिक कर दिया?
A. SBI
B. HDFC
C. ICICI
D. PNB
Answer: B
विस्तार : भारत की सबसे बड़ी गृह वित्त प्रदत्ता कम्पनी हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (HDFC) में चीन के केन्द्रीय बैंक – पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (People’s Bank of China) ने अपनी हिस्सेदारी को 0.6% से बढ़ाकर 1.01% कर लिया है। इस हिस्सेदारी के साथ पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने एचडीएफसी में 1.75 करोड़ शेयर हासिल कर लिए हैं। इस घटनाक्रम को भारत के वित्त मंत्रालय से गंभीरता से लिया है क्योंकि उसका मानना है कि किसी देश के केन्द्रीय बैंक द्वारा एक प्रमुख वित्तीय संस्था में हिस्सेदारी को बढ़ाए जाने की जानकारी बाद में मिल पाना कई प्रणालियों की विफलता है।

पहले भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने COVID-19 के लिए तेजी से परीक्षण शुरू किया?
A. राजस्थान
B. गोवा
C. केरल
D. तमिलनाडु
Answer: A
विस्तार : राजस्थान देश में COVID-19 के लिए रैपिड परीक्षण करने वाला पहला राज्य बन गया। जयपुर में टोपखानदेश के राज्य के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में तेजी से परीक्षण शुरू हुए, जहाँ 52 व्यक्तियों का परीक्षण किया गया और सभी को COVID-19 नकारात्मक पाया गया। हालाँकि बाद में गलत नतीजों के कारण राजस्थान सरकार ने रैपिड परीक्षण को बंद कर दिया है।

हाल ही में भारत की किस अग्रणी दुपहिया कंपनी ने यूनाइटेड किंगडम की 122 साल पुरानी मोटरसाइकिल कंपनी ‘Norton’ का अधिग्रहण कर लिया है?
A. टीवीएस
B. यामाहा
C. बजाज
D. हॉन्डा
Answer: A
विस्तार : 17 अप्रैल 2020 को भारत की प्रमुख दो-पहिया निर्माता कम्पनी टीवीएस मोटर कम्पनी ने घोषणा की कि उसने ब्रिटेन के मशहूर मोटरसाइकिल ब्राण्ड नॉर्टन (Norton) का 1.6 करोड़ पाउण्ड (£16 million) के नकद सौदे में अधिग्रहण कर लिया है। नॉर्टन की स्थापना वर्ष 1898 में जेम्स लैण्सडाउन नॉर्टन (James Lansdowne Norton) ने बर्मिंघम में की थी और कालांतर में यह ब्रिटेन के कुछ चहेते मोटरसाइकिल ब्राण्ड्स में से एक बनकर उभरी। हालांकि पिछले कुछ समय से यह कम्पनी आर्थिक दुश्वारियों से गुज़र रही है

COVID-19 महामारी के बीच दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन की पार्टी चुनाव जीत गई। वह किस पार्टी के है?
A. डेमोक्रेटिक पार्टी
B. रिपब्लिक पार्ट
C. लेबर पार्टी
D. पीपल पार्टी
Answer: A
विस्तार : दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने 300 सीटों वाली नेशनल असेंबली में 163 सीटों के साथ संसदीय चुनावों में जीत हासिल की है, पहले देश ने COVID-19 महामारी के बीच चुनाव कराया। दक्षिण कोरिया की राजधानी और मुद्रा क्रमशः सियोल और दक्षिण कोरियाई वोन है

Filed in: सम-सामयिकी Tags: , , ,

You might like:

हॉकी खिलाडी बलबीर सिंह का निधन हॉकी खिलाडी बलबीर सिंह का निधन
21 to 25 May 2020 Current Affairs in Hindi 21 to 25 May 2020 Current Affairs in Hindi
राजीव गांधी किसान न्याय योजना राजीव गांधी किसान न्याय योजना
16 to 20 May 2020 Current Affairs in Hindi 16 to 20 May 2020 Current Affairs in Hindi
© 2020 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.