26 to 31 May 2020 Current Affairs in Hindi

26 to 31 May 2020 Current Affairs in Hindi Quiz, MCQs (26 to 31 मई 2020 कर्रेंट अफेयर्स हिंदी में):

  • अधिक सामान्य ज्ञान के लिए पढ़ें

किस संस्थान ने हाल ही में ब्रीथेबिल “नवरक्षक” पीपीई किट विकसित की है?
A. ONGC
B. भारतीय नौसेना
C. BHEL
D. ISRO
Answer: B
विस्तार : भारतीय नौसेना ने सांस लेने में सक्षम अभिनव कपड़े से एक नई पीपीई किट “नवरक्षक” तैयार की है। यह पीपीई किट COVID-19 महामारी से लड़ाई में काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों को बहुस्तरीय कवर पहनने वाले पीपीई की तुलना में आराम प्रदान करेगी, जो रोगियों का गर्म और नमी की स्थिति में 12-12 घंटे तक इलाज करते है। इस मेटेरियल की ब्रीथेबिलिटी को इस प्रकार समझा जा सकता है कि इसमें जल वाष्प को निकलने देने और पानी को अन्दर आने से रोकने की क्षमता है। पीपीई ने सिंथेटिक रक्त प्रवेश प्रतिरोध परीक्षण 6/6 (भारत सरकार न्यूनतम 16/3 और उससे अधिक आईएसओ 16603 मानक के अनुसार) बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए प्रमाणित और नैदानिक COVID-19 स्थितियों में उपयोग किए जाने का टेस्ट पास किया है।

किस राज्य ने MSMEs के लिए एक पुनरुद्धार पैकेज लॉन्च किया है जिसे ‘ReSTART’ नाम दिया गया है?
A. केरल
B. कर्णाटक
C. आंध्रप्रदेश
D. राजस्थान
Answer: C
विस्तार : आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य के MSMEs के लिए ‘ReSTART’ नामक एक पुनरुद्धार पैकेज तैयार किया है। इस योजना का परिव्यय 1,110 करोड़ है। इस पैकेज की मुख्य विशेषताएं एमएसएमई इकाइयों को सभी बकाया प्रोत्साहनों का भुगतान, 3 महीने की निर्धारित मांग शुल्क में छूट और एमएसएमई को कार्यशील पूंजी ऋण और बेहतर बाजार पहुंच है। MSMEs अधिमान्य बाजार पहुंच नीति यह सुनिश्चित करेगी कि 25% सरकारी खरीद सूक्ष्म और छोटी इकाइयों से होगी। उद्योग मंत्री के अधीन निवेश आकर्षित करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

अमेरिका के किस अख़बार ने कोरोना संक्रमण से मरने वाले 1 हज़ार लोगो के पहले पेज पर नाम छापे है?
A. न्यूयॉर्क टाइम्स
B. द वाल स्ट्रीट जर्नल
C. लोस एंजलिस टाइम्स
D. ट्रिब्यून
Answer: A
विस्तार : अमेरिका के अख़बार न्यूयॉर्क टाइम्स ने कोरोना संक्रमण से मरने वाले 1 हज़ार लोगो के पहले पेज पर नाम छापे है. अख़बार में सभी के लिए सिर्फ एक लाइन का शोक संदेश लिखा, ‘‘अमेरिका 1 लाख मौतों के करीब, एक बेहिसाब नुकसान” है.

बलबीर सिंह का 25 मई को निधन हुआ है, वे किस खेल से सम्बंधित थे?
A. क्रिकेट
B. हॉकी
C. बॉक्सिंग
D. फुटबॉल
Answer: B
विस्तार : हॉकी के महानतम खिलाड़ियों में से एक तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बलबीर सिंह सीनियर का 25 मई 2020 को निधन हो गया है वह पिछले दो सप्ताह से कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे थे। देश के महानतम एथलीटों में से एक बलबीर सीनियर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा चुने गए आधुनिक ओलंपिक इतिहास के 16 महानतम ओलंपियनों में शामिल थे। हेलसिंकी ओलंपिक (1952) फाइनल में नीदरलैंड के खिलाफ पांच गोल का उनका रिकार्ड आज भी कायम है । उन्हें 1957 में पद्मश्री से नवाजा गया था और यह सम्मान पाने वाले वह पहले खिलाड़ी थे । बलबीर सीनियर ने लंदन (1948), हेलसिंकी (1952) और मेलबर्न (1956) ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीते थे । वह 1975 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के मैनेजर भी थे ।

शीर्ष 10 वैश्विक पहलों में सूचीबद्ध “खुडोल पहल” का सम्बन्ध किस राज्य से है?
A. मणिपुर
B. केरल
C. बिहार
D. दिल्ली
Answer: A
विस्तार : मणिपुर की “Khudol” पहल को COVID-19 महामारी से निपटने की समावेशी लड़ाई के लिए शीर्ष 10 वैश्विक पहलों में सूचीबद्ध किया गया है। इस पहल को शीर्ष 10 वैश्विक पहलों में शामिल यूनाइटेड नेशन सेकेट्री-जनरल ओन यूथ द्वारा किया गया। “खुडोल” पहल को इंफाल स्थित एनजीओ “Ya_All” द्वारा शुरू की गई थी। “खुडोल” पहल के जरिए LGBTQI + समुदाय, एचआईवी से प्रभावित लोगों, दैनिक-मजदूरी कमाने वाले, बच्चों और किशोरों के भोजन, स्वास्थ्य और स्वच्छता आवश्यकताओं की आपूर्ति को सुनिश्चित किया जा रहा है। यह लोगों द्वारा जुटाए कोष वाली पहल है जिसने लगभग 2,000 परिवारों और व्यक्तियों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए 100 स्वयंसेवकों का एक नेटवर्क तैयार किया है।

Filed in: सम-सामयिकी, सामान्य ज्ञान प्रश्न

You might like:

26 to 31 May 2020 Current Affairs in Hindi 26 to 31 May 2020 Current Affairs in Hindi
हॉकी खिलाडी बलबीर सिंह का निधन हॉकी खिलाडी बलबीर सिंह का निधन
21 to 25 May 2020 Current Affairs in Hindi 21 to 25 May 2020 Current Affairs in Hindi
राजीव गांधी किसान न्याय योजना राजीव गांधी किसान न्याय योजना
© 2020 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.