आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना

Aajeevika Grameen Express Yojanaआजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है, इस योजना के तहत पिछड़े ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक परिवहन सेवाएं परिचालित करने के सुविधा प्रदान करवाना है।  दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत यह एक नई उप-योजना होगी, जिसका नाम “आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना” (AGY) होगा।

  • ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री राम कृपाल यादव ने कहा कि इस योजना के मुख्य उद्देश्य डीएवाई-एनआरएलएम के तहत स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के सदस्यों को आजीविका के वैकल्पिक स्रोत उपलब्‍ध कराना है।
  • इसके तहत उन्‍हें पिछड़े ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक परिवहन सेवाएं परिचालित करने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इससे ई-रिक्शा, 3 और 4 व्हीलर मोटर परिवहन वाहनों जैसी सुरक्षित और सस्‍ती सामुदायिक निगरानी वाली ग्रामीण परिवहन सेवाएं उपलब्ध होंगी, जिनसे क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास के लिए दूरदराज के गांवों को बाजार, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी मुख्‍य सेवाओं और सुविधाओं से जोड़ा जा सकेगा।
  • मंत्री ने कहा कि यह उप-योजना 2017-18 से 2019-20 तक 3 वर्षों की अवधि के लिए एक पायलट आधार पर देश के 250 ब्लॉकों में लागू की जाएगी। राज्यों को पायलट चरणों में इस उप-योजना को लागू करने के लिए उन्‍हें आवंटित ब्लॉकों की संख्या के बारे में सूचित किया गया है।
  • इस उप-योजना के तहत दिए जाने वाले प्रस्‍तावित विकल्पों में से एक सामुदायिक आधार संगठन (सीबीओ) है जो अपनी निधि से वाहन खरीदने के लिए स्‍वयं सहायता समूह के सदस्यों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगा।
Filed in: भारत

You might like:

अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2017 रिचर्ड थेलर को अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2017 रिचर्ड थेलर को
शांति नोबेल पुरस्कार 2017 ICAN को शांति नोबेल पुरस्कार 2017 ICAN को
साहित्य नोबेल पुरस्कार 2017 काजु़ओ इशिगुरो को साहित्य नोबेल पुरस्कार 2017 काजु़ओ इशिगुरो को
SBI के नए चेयरमैन बने रजनीश कुमार SBI के नए चेयरमैन बने रजनीश कुमार
© 9757 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.