अफ्रीकी विकास बैंक की 52वीं वार्षिक बैठक, गांधीनगर में

modi in gandhinagar AfDB AGMप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 मई 2017 को गुजरात के गांधीनगर में अफ्रीकी विकास बैंक की 52वीं वार्षिक बैठक को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि अफ्रीका और भारत के बीच पिछले 15 वर्षों में व्यापार कई गुना बढ़ गया है। पिछले 5 साल में ही यह दोगुना हो गया है। पीम ने कहा कि भारत की अफ्रीका के साथ भागीदारी सहयोगात्मक ढांचे पर आधारित है, जिसमें अफ्रीकी देशों की ज़रूरतों के प्रति एक जवाबदेही है। बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के अहिंसा और संघर्ष का जिक्र किया। उन्होंने कहा महात्मा गांधी और दूसरे नेताओं का अफ्रीका के स्वतंत्रता संग्राम पर काफी प्रभाव पड़ा।
पीएम ने कहा कि पिछले एक दशक में भारत और अफ्रीकी देशों के बीच संबंधों में और मज़बूती आई है। उन्होंने कहा कि भारत की विदेश नीति में अफ्रीकी देश प्राथमिकता रखते हैं। पीएम ने कहा कि अफ्रीकी देशों के विकास के लिए भारत ने वित्तीय सहायता मुहैया कराई है। उन्होंने कहा कि कौशल प्रशिक्षण के अंतर्गत भारत में प्रतिवर्ष 80 अफ्रीकी महिलाओं को सोलर पैनल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफ्रीकी विकास बैंक की 52वीं वार्षिक बैठक के बाद घाना के पूर्व राष्ट्रपति जान ड्रामनी महामा से मुलाक़ात की।

Filed in: Year 2017, प्रमुख योजनाएँ, फ़ोटो से जाने, भारत, मई 2017, विश्व, विश्व-सार, व्यापार, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख, हमारा भारत, हमारे राज्य Tags: , , , , , ,

You might like:

राजीव गांधी किसान न्याय योजना राजीव गांधी किसान न्याय योजना
इराक के नए प्रधानमंत्री बने मुस्तफा अल- काधेमी इराक के नए प्रधानमंत्री बने मुस्तफा अल- काधेमी
6 to 10 May 2020 Current Affairs in Hindi 6 to 10 May 2020 Current Affairs in Hindi
1 to 5 May 2020 Current Affairs in Hindi 1 to 5 May 2020 Current Affairs in Hindi
© 2020 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.