‘Oreo’ है एंड्रॉयड का नया वर्जन Android 8.0

android oreo 8.0‘Oreo’ है एंड्रॉयड का नया वर्जन Android 8.0: गूगल ने 21 अगस्त 2017 को एंड्रॉयड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम नए Android 8.0 वर्ज़न का नाम ओरियो रखा है। गूगल ने किसी मिठाई के नाम सॉफ्टवेयर वर्ज़न को रखने की परंपरा कायम रखी है। Android Oreo सॉफ्टवेयर अपडेट को गूगल पिक्सल, नेक्सस 5एक्स और नेक्सस 6पी स्मार्टफोन समेत पिक्सल सी और नेक्सस प्लेयर जैसे डिवाइस के लिए जारी किया जाएगा।

एंड्रॉयड 8.0 ओरियो की विषेशताएँ

  • एंड्रॉयड 8.0 ओरियो के आने के बाद डिवाइस का बूट अप टाइम दो गुना तेज़ हो जाएगा। फोन के कॉनफिगर होने से लेकर स्विच ऑन होने तक का टाइम काफी कम हो जाएगा।
  • बैकएंड में चलने वाले फालतू ऐप्स से छुटकारा मिल सकेगा। नया ऐंड्रॉयड डाउनलोड होने के बाद बैकएंड में चलकर डिवाइस का पावर खाने वाले ऐप्स को यह खुद बंद कर देगा ताकि आपकी बैटरी बची रहे।
  • यूज़र ऐप में आने वाली सभी नोटिफिकेशन को होम स्क्रीन पर ऐप आइकन से ही देख पाएंगे। बहरहाल, एक और नया फ़ीचर “snoozing” के जरिए यूज़र बाद में किसी उचित समय पर नोटिफिकेशन देख पाएंगे।
  • अलग-अलग ऐप्स के लिए आपके अलग-अलग लॉगइन और पासवर्ड याद रखने का काम नया ऐंड्ऱ़ॉयड करेगा। ऑटोफिल से किसी भी ऐप में लॉगइन करना आसान हो जाएगा।
  • ऐंड्रॉयड 8.0 ओरियो में पिक्चर इन पिक्चर से एकसाथ दो ऐप्स में काम कर सकेंगे
  • गूगल का प्ले प्रोटेक्ट फीचर इसमें प्रीलोडेड मिलेगा और आपके ऐप्स को मैलवेयर के लिए स्कैन करेगा। वहीं, यह आपके डेटा को भी चोरी होने से सुरक्षित रखेगा।
  • ऐंड्रॉयड OS के नए वर्जन में बैटरी ऑप्टिमाइजेशन फीचर होगा जो बैटरी का फालतू इस्तेमाल घटाएगा और बैटरी लंबी चलेगी।
Filed in: Year 2017, अगस्त 2017, फ़ोटो से जाने, विज्ञान एवं तकनीकी, विश्व, व्यापार, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख Tags: , , , , , ,

You might like:

मनु भाकर ने ISSF विश्व कप में स्वर्ण जीता मनु भाकर ने ISSF विश्व कप में स्वर्ण जीता
महिंदा राजपक्षे होंगे श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे होंगे श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री
अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी सहित 3 लोगों को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी सहित 3 लोगों को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार
चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार 2019, 3 वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार 2019, 3 वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से
© 2020 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.