एंड्रॉयड 9 Android 9 Pie

Android 9 PieAndroid का नया ऑपरेटिंग सिस्टम Android 9 Pie लॉन्च हो गया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को गूगल ने एंड्रॉइड ओरियो 8.0 के बाद लॉन्च किया है। आपको बता दें कि गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने Google I/O 2018 में इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम एंड्रॉइड P रखा था। अब इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम बदलकर Android 9 Pie रख दिया गया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कई आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस फीचर्स दिए गए हैं। यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम 8 या 9 अगस्त से रोल आउट किया जाएगा। Android 9 Pie में डिजिटल वेलबींग एक डैशबोर्ड है जो जेस्चर आधारित नेविगेशन सिस्टम है। इसके तहत यूजरस इंटरफेस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लगा कर इंप्रूव भी किया गया है। इसके अलावा इसमें नया स्टेटस बार और नॉच के लिए डिजाइन किया है।
डिजिटल वेलबींग के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। इसके लिए आपके पास पिक्सल फोन होना जरूरी है और यह Android P पर ही चलेगा। अगर आप एंड्रॉयड बीटा प्रोग्राम का हिस्सा नहीं हैं फिर भी इसके लिए रजिस्टर कर सकते हैं। गौरतलब है कि गूगल ने अपने डेवेलपर कॉन्फ्रेंस I/O के दौरान एंड्रॉयड के जिन फीचर्स की बात की थी फाइनल बिल्ड में उनमें से सभी नहीं मिलेंगे। लेकिन पिक्सल यूजर्स को सभी फीचर्स अभी ही दिए जा रहे हैं।

Filed in: अगस्त 2018, फ़ोटो से जाने, विज्ञान एवं तकनीकी, विश्व, विश्व-सार, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख Tags: , , , ,

You might like:

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2018 में भारत 103 वें स्थान पर पहुँचा ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2018 में भारत 103 वें स्थान पर पहुँचा
DMK प्रमुख एम करुणानिधि का निधन DMK प्रमुख एम करुणानिधि का निधन
BSNL ने देश की पहली इंटरनेट टेलीफोनी सेवा ‘WINGS’ शुरू की BSNL ने देश की पहली इंटरनेट टेलीफोनी सेवा ‘WINGS’ शुरू की
अरविंद सुब्रमण्यन ने मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद छोड़ा अरविंद सुब्रमण्यन ने मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद छोड़ा
© 2018 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.