अनिल कुंबले बने भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अनिल कुंबले को भारतीय टीम का नया कोच नियुक्त किया है। इस बात का ऐलान बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने किया, हालांकि बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी कोच कौन होगा इसको लेकर फिलहाल कोई फ़ैसला नहीं लिया गया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली की क्रिकेट सलाहकार समिति ने कोच की रेस में कुंबले को अव्वल माना और गुरुवार को बीसीसीआई ने इस पर मुहर लगा दी। गौरतलब है कि टीम इंडिया के कोच की रेस में 57 उम्मीदवारों के आवेदन बीसीसीआई को मिले थे जिसमें से 21 शॉर्टलिस्ट हुए थे, लेकिन टक्कर रवि शास्त्री और कुंबले के बीच ही थी। जिसमें बाज़ी मारी अनिल कुंबले ने, जो मुख्य कोच के रूप में सामने आए। वहीं, कुंबले ने भी इस नई जिम्मेदारी की अहमियत को समझते हुए इस बेहद चुनौतीपूर्ण सीट बताई।
अनिल कुंबले 132 टेस्ट में 619 विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज़ है, जबकि विश्व के तीसरे। वहीं वनडे में इस पूर्व खिलाड़ी के नाम 271 वनडे में 337 विकेट है। यही नहीं पाकिस्तान के ख़िलाफ साल 1999 में एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी कुंबले के नाम है। जबकि करियर में 35 बार इस पूर्व खिलाड़ी ने 5 या उससे अधिक विकेट हासिल किए। कुंबले ने 14 टेस्ट मैचों में कप्तानी भी की। वैसे इन सबसे हटकर इस खिलाड़ी के कभी हार न मानने वाले हौंसले की भी ये जीत रही, जिसने अनिल कुंबले को आज भारतीय टीम के कोच के रूप में सामने रखा।

Filed in: Year 2016, खेल जगत, जून 2016, फ़ोटो से जाने, भारत, विश्व, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान, हमारा भारत Tags: , , , ,

You might like:

नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 सूची नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 सूची
इथियोपिया के प्रधानमंत्री को नोबेल शांति पुरस्कार 2019 इथियोपिया के प्रधानमंत्री को नोबेल शांति पुरस्कार 2019
PM मोदी मिले चीनी राष्ट्रपति से महाबलीपुरम में PM मोदी मिले चीनी राष्ट्रपति से महाबलीपुरम में
रसायनशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2019 विजेता रसायनशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2019 विजेता
© 2019 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.