‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ क्या है?

blue whale challenged gameब्लू व्हेल चैलेंज गेम ने भारत समेत दुनियाभर में तहलका मचाया हुआ है, यह गेम बच्चों को आत्महत्या के लिए उकसा रहा है। इसे खेलने वाले किशोर जीत के लिए मौत को गले लगा रहे हैं। रूस, अमेरिका और यूरोप में पुलिस ने इस ‘सुसाइड गेम’ को लेकर वार्निंग जारी की है। अभिभावकों को बच्चों पर नजर रखने की नसीहत दी जा रही है। सोशल मीडिया के जरिए जागरुकता फैलाई जा रही है। भारत में भी इस गेम की वजह से 14 साल के मनप्रीत ने सुसाइड कर लिया था।
ब्लू व्हेल चैलेंज एक ऐसा गेम है जो कि यूजर्स को सोशल मीडिया के जरिए 50 दिन में इसके चैलेंज को पूरा करने के टास्क बताएं जाते हैं। लास्ट टास्क में यूजर्स को सुसाइड से ही चैलेंज पूरा होने की बात कही जाती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस में ऐसे 10 गेम की वजह से 100 से ज्यादा बच्चों ने सुसाइड कर ली है। वैसे इस गेम के टास्क के दौरान कई ऐसे मौके आते हैं जो कि इंसान को सुसाइड के लिए उकसाते हैं। इस गेम में हाथ की नसों को काटने जैसे टास्क भी दिए जाते हैं। ‘ब्लू व्हेल चैलेंज गेम’ को फिलिप बुदेइकिन ने बनाया है. उसे इसके लिए पिछले महीने साइबेरियन कोर्ट ने तीन साल की जेल हुई है। फिलिप रूस के रहने वाले हैं। उनकी उम्र 22 साल है। अपने एक इंटरव्यू में फिलिप ने इस खतरनाक गेम को बनाने की बात भी स्वीकारी है।

Filed in: Year 2017, अगस्त 2017, विज्ञान एवं तकनीकी, विश्व, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख Tags: , , ,

You might like:

अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2017 रिचर्ड थेलर को अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2017 रिचर्ड थेलर को
शांति नोबेल पुरस्कार 2017 ICAN को शांति नोबेल पुरस्कार 2017 ICAN को
साहित्य नोबेल पुरस्कार 2017 काजु़ओ इशिगुरो को साहित्य नोबेल पुरस्कार 2017 काजु़ओ इशिगुरो को
SBI के नए चेयरमैन बने रजनीश कुमार SBI के नए चेयरमैन बने रजनीश कुमार
© 9765 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.