भारत का पहला हाइपरलूप बनेगा आंध्र प्रदेश में विजयवाड़ा से अमरावती के बीच

First Hyperloop in India Amrawati to Vijayawada APआंध्र प्रदेश सरकार ने भारत में पहले हाइपरलूप प्रणाली के ट्रांसपोर्ट सिस्टम बनाने के लिए अमेरिका स्थित हाइपरलोप ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजीज (HTT) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। समझौता ज्ञापन के तहत, छह महीने की संभाव्यता अध्ययन अक्टूबर से आयोजित किया जाएगा। इस परियोजना से आंध्र प्रदेश में अमरावती और विजयवाड़ा शहर को जोड़ने का उद्देश्य है, जिससे सिर्फ पांच मिनट में 35 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी। यह तकनीक बुलेट ट्रेन से भी तेज चलने वाली है। इसकी अनुमानित रफ्तार 1200 किमी प्रति घंटा तक होती है।
एचटीटी को आंध्र प्रदेश आर्थिक विकास बोर्ड द्वारा हाइपरलोप को लागू करने के लिए सभी नियामक आवश्यकताओं के साथ सहायता मिलेगी। अध्यक्ष और सह-संस्थापक, एचटीटी, बीबोप ग्रिस्टा ने कहा कि हम भारत के लिए HTT हाइपरलूप लाने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार के साथ समझौता करके बेहद खुश हैं।  जानकारी के मुताबिक हाइपरलूप का काम अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। प्रोजेक्ट को 6 महीने तक फिजिबिलिटी टेस्‍ट के अंतर्गत रखा जाएगा। प्रोजेक्‍ट के पहले चरण में एचटीटी छह महीने का फिजिबिलिटी टेस्‍ट करेगी। इसके बाद हाइपरलूप ट्यूब बनाने का काम शुरू होगा।

क्या है हाइपरलूप तकनीक:

  • हाइपरलूप टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क के दिमाग की उपज है, जिन्होंने साल 2013 में एक वाइटपेपर के रूप में हाइपरलूप की बेसिक डिजाइन से दुनिया को रू-ब-रू किया था।
  • हाइपरलूप दुनियाभर के विभिन्न देशों में अलग-अलग ट्रायल स्टेज से गुजर रही है। हाइपरलूप चुंबकीय शक्ति पर आधारित एक नई तकनीक है।
  • हाइपरलूप तकनीक के तहत खंभों के ऊपर (एलिवेटेड) ट्यूब बिछाई जाती है। इसके भीतर बुलेट जैसी शक्ल की लंबी सिंगल बोगी हवा में तैरते हुए चलती है।
  • इसमें बिजली का खर्च बहुत कम है और प्रदूषण बिल्कुल नहीं है।
  • हाइपरलूप को भविष्‍य का सार्वजनिक यातायात का प्रमुख जरिया माना जा रहा है।
  • इसमें एक ट्यूब जैसी संरचना बनाई जाती है। इसके अंदर पॉड या कंटेनर के जरिए यात्रा होती है।
Filed in: Year 2017, फ़ोटो से जाने, भारत, विज्ञान एवं तकनीकी, विश्व, सम-सामयिकी, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख, सितम्बर 2017, हमारा भारत Tags: , , , , , , ,

You might like:

नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 सूची नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 सूची
इथियोपिया के प्रधानमंत्री को नोबेल शांति पुरस्कार 2019 इथियोपिया के प्रधानमंत्री को नोबेल शांति पुरस्कार 2019
PM मोदी मिले चीनी राष्ट्रपति से महाबलीपुरम में PM मोदी मिले चीनी राष्ट्रपति से महाबलीपुरम में
रसायनशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2019 विजेता रसायनशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2019 विजेता
© 2019 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.