Google ने पेमेंट ऐप Tez शुरू की

Google ने पेमेंट ऐप Tez शुरू कीसर्च इंजन कंपनी Google ने भारत में अपनी यूपीआई-आधारित पेमेण्ट्स एप (UPI-based payments app), तेज (Tez) को 18 सितम्बर को शुरू कर दिया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गूगल को Tez एप की शुरुआत की। उल्लेखनीय है कि व्हाट्सएप और फेसबुक भी एनपीसीआई के साथ इस तरह की सुविधा शुरु करने के लिए बातचीत कर रहे हैं। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने जुलाई में कहा था कि गूगल अपनी यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) भुगतान सेवा का परीक्षण पूरा कर चुका है।
गूगल ने अपने तेज़ एप्प को एण्ड्रॉयड (Android) के गूगल प्लेस्टोर (Play Store) के अलावा एप्पल (Apple) की एप्प स्टोर (App Store) पर भी उपलब्ध कराया है। प्रयोगकर्ता इस एप्लीकेशन को 7 भारतीय भाषाओं में प्रयोग कर सकेंगे – हिंदी, बांग्ला, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगु।तेज़ एप्लीकेशन से भुगतान करने के लिए प्रयोगकर्ता अपने यूपीआई-समर्थित बैंक खातों को तेज़ से जोड़कर भुगतान कर सकेंगे अथवा यूपीआई आईडी (UPI ID), स्कैन या क्यूआर कोड (QR code) या फोन नम्बर की मदद से भी भुगतान किया जा सकेगा।

Download Google Tez mobile app from Play store

Filed in: Year 2017, भारत, विज्ञान एवं तकनीकी, व्यापार, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख, सितम्बर 2017 Tags: , , , , ,

You might like:

नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 सूची नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 सूची
PM मोदी मिले चीनी राष्ट्रपति से महाबलीपुरम में PM मोदी मिले चीनी राष्ट्रपति से महाबलीपुरम में
रसायनशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2019 विजेता रसायनशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2019 विजेता
फ़िज़िक्स नोबेल पुरस्कार 2019 विजेता फ़िज़िक्स नोबेल पुरस्कार 2019 विजेता
© 2019 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.