सामान्य ज्ञान Quiz No. 234

सामान्य ज्ञान प्रश्न पत्र  No. 234 हिंदी में: Hindi Samanya Gyan pdf, Hindi GK Quiz Objective Questions with Answer for all competitive examination of State Government, UPSC, NDA, CDS, IBPS, SSC, BSF, Police Bharti, Teachers Exam, Admin services, State PSC, Bank, IBPS, CTET, TET and other examinations.  सम्पूर्ण पेपर हल सहित आप हमारी Samanya Gyan फ्री मोबाइल एप्प डाउनलोड कर पढ़ सकते है।

For सामान्य ज्ञान Updates Follow us on:

सामान्य ज्ञान प्रश्न पत्र  No. 234 हिंदी में:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानो को सालाना कितने रूपये देने का ऐलान किया है?
A. 4,000 रुपये
B. 5,000 रुपये
C. 6,000 रुपये
D. 8,000 रुपये
Answer: C
विस्तार : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने कार्यकाल के पहली बैठक में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानो को सालाना 6,000 रुपये देने का ऐलान किया है और इसके आलावा किसानों के लिए पेंशन योजना का ऐलान किया गया है.

2017-18 में भारत में बेरोजगारी दर कितनी रही है?
A. 6.1%
B. 2.1%
C. 3.5%
D. 5.5%
Answer: A
विस्तार : जुलाई 2017 से जून 2018 के बीच राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओं) द्वारा किए गए सर्वेक्षण,जिसने 4.3 लाख लोगों को कवर किया, के अनुसार 2017-18 में बेरोजगारी दर लगभग 6.1% थी, जो 1972-73 के बाद 45 वर्षों में सबसे अधिक थी। ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी अधिक थी। ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी की दर लगभग 5.3% थी जबकि शहरी क्षेत्रों में यह लगभग 7.8% थी। 6.2% पुरुष और 5.7% महिलाएँ भारत में बेरोजगार हैं। बेरोजगारी की दर सबसे अधिक शहरी महिलाओं की 10.8% है, जिसके बाद शहरी पुरुषों की संख्या 7.1% है, ग्रामीण पुरुषों की 5.8% और ग्रामीण महिलाओं की 3.8% है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस महिला को वित्त मंत्रालय का प्रभार सौपा है?
A. स्मृति ईरानी
B. निर्मला सीतारमण
C. टेस्सी थॉमस
D. सुमन शर्मा
Answer: B
विस्तार : लोकसभा चुनाव 2019 जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय का प्रभार सौपा है. 50 वर्ष के बाद वित्त मंत्रालय का जिम्मा महिला के पास है. इससे पहले 1969-1970 में वित्त मंत्रालय का प्रभार इंदिरा गांधी के पास था.

1 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
A. विश्व दुग्ध दिवस
B. अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस
C. A और B दोनों
D. विश्व टी.बी दिवस
Answer: C
विस्तार : 1 जून को विश्वभर में “विश्व दुग्ध दिवस” और अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस मनाया जाता है. अंतर्राष्ट्रीय बाल रक्षा दिवस सबसे पुराना अंतर्राष्ट्रीय उत्सव है जो की सबसे पहले 1950 से मनाया गया था. वार्षिक रूप से, 1 जून को दुनिया दूध की खपत और इसके पोषण के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व दूध दिवस मनाती है। विश्व दूध दिवस 2019 का विषय ‘दूध पियो: आज और हर दिन’ है। विषय का उद्देश्य हमारे जीवन और समाज में दूध के महत्व के बारे में लोगों को शिक्षित करना है। 2001 से, खाद्य और कृषि संगठन (एफएओं) ने आर्थिक विकास, आजीविका और पोषण के लिए डेयरी क्षेत्र की भूमिका का जश्न मनाने के लिए विश्व दूध दिवस के लिए इस तिथि का चयन किया था।

भारत के किस निशानेबाज़ ने हाल ही में 7वां ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है?
A. मनु भाकर
B. अभिनव बिंद्रा
C. सौरब दिवारी
D. तेजस्विनी सावंत
Answer: A
विस्तार : भारत के निशानेबाज़ मनु भाकर ने आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में चौथा स्थान हासिल करके निशानेबाज़ी में 7वां ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया है.

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह किस सेना के प्रमुख का पदभार संभाला है?
A. वायुसेना
B. नौसेना
C. थलसेना
D. इनमें से कोई नहीं
Answer: C
विस्तार : वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने दिल्ली में हाल ही में नौसेना के प्रमुख का पदभार संभाल लिया है. उन्होंने एडमिरल सुनील लांबा की जगह ली है. वे भारतीय नौसेना के 24वें प्रमुख बन गए है.

निम्न में से किस राज्य के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन 1,000 से बढ़ाकर 3,000 करने का घोषणा की है?
A. केरल
B. गुजरात
C. पंजाब
D. आंध्र प्रदेश
Answer: D
विस्तार : आंध्र प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने हाल ही में वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन 1,000 से बढ़ाकर 3,000 करने का घोषणा की है. उन्होंने कहा अभी वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन 2,250 रुपये कर देने और अगले तीन साल में पेंशन बढ़ाकर 3,000 रुपये की जाएगी.

तेलंगाना राज्य गठन दिवस कब मनाया जाता है?
A. 2 जून
B. 1 जून
C. 5 जून
D. 6 जून
Answer: A
विस्तार : तेलंगाना का गठन दिवस 2 जून को वार्षिक रूप से मनाया जाता है ताकि 2014 में आंध्र प्रदेश से इसके विभाजन के बाद राज्य के आधिकारिक गठन को चिह्नित किया जा सके। यह भारत का सबसे युवा राज्य है। यह वर्ष पांचवें तेलंगाना राज्य गठन दिवस को चिह्नित करता है। राज्य में उत्सव के हिस्से के रूप में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल और सामाजिक कार्यक्रम हुए। आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम संसद में पारित होने के बाद यह देश का 29 वां राज्य बन गया। तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के प्रमुख के.चंद्रशेखर राव को राज्य के पहले मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया था। तेलंगाना की सीमाएँ महाराष्ट्र के उत्तर में, छत्तीसगढ़ के पूर्व में, कर्नाटक के पश्चिम में, और आंध्र प्रदेश के पूर्व और दक्षिण में स्थित हैं।

वह उच्च स्तरीय समिति, जिसे MHRD द्वारा नई शिक्षा नीति के पुनर्गठन हेतु मसौदा नीति तैयार करने के लिए गठित किया गया ?
A. के. कस्तूरीरंगन
B. के. वेंकटेश्वर
C. के. रामाचंद्रन
D. के. बालाकृष्ण
Answer: A
विस्तार : 1 जून 2019 को वैज्ञानिक के कस्तूरीरंगन के नेतृत्व वाली उच्च स्तरीय समिति ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय को नई शिक्षा नीति के पुनर्गठन हेतु मसौदा नीति तैयार कर प्रस्तुत किया। इसके तहत शिक्षा के अधिकार अधिनियम के दायरे को विस्तृत करने का प्रयास किया गया है। इस मसौदा नीति में लिबरल आर्ट्स साइंस एजुकेशन (Liberal Arts Science Education- LASE) के चार वर्षीय कार्यक्रम को फिर से शुरू करने तथा एम फिल प्रोग्राम को रद्द करने का भी प्रस्ताव किया गया है।

वैज्ञानिकों द्वारा किस रोग के उपचार हेतु “मेथेरिज़म पिंग्सशेंस” नामक कवक की खोज की ?
A. कैंसर
B. मलेरिया
C. टीबी
D. एड्स
Answer: B
विस्तार : विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार वैज्ञानिकों द्वारा पश्चिम अफ्रीका में आनुवंशिक रूप से संशोधित “मेथेरिज़म पिंग्सशेंस” नामक कवक की खोज की गई है। यह कवक स्पाइडर नामक विष (Spider Toxin) का निर्माण करता है, जिसके कारण 45 दिन के अंदर 99% मच्छरों का सफाया हो जाता है। आनुवांशिक रूप से संशोधित कवक स्वाभाविक रूप से उन एनोफिलिस मच्छरों को संक्रमित करते हैं जो मलेरिया फैलाते हैं।

Filed in: Year 2019, प्रश्न पत्र 101 से 500, भारत, सम-सामयिकी, सामान्य ज्ञान प्रश्न Tags: , , , , , ,

You might like:

नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 सूची नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 सूची
इथियोपिया के प्रधानमंत्री को नोबेल शांति पुरस्कार 2019 इथियोपिया के प्रधानमंत्री को नोबेल शांति पुरस्कार 2019
PM मोदी मिले चीनी राष्ट्रपति से महाबलीपुरम में PM मोदी मिले चीनी राष्ट्रपति से महाबलीपुरम में
रसायनशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2019 विजेता रसायनशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2019 विजेता
© 2019 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.