सामान्य ज्ञान Quiz No. 235

सामान्य ज्ञान प्रश्न पत्र  No. 235 हिंदी में: Hindi Samanya Gyan pdf, Hindi GK Quiz Objective Questions with Answer for all competitive examination of State Government, UPSC, NDA, CDS, IBPS, SSC, BSF, Police Bharti, Teachers Exam, Admin services, State PSC, Bank, IBPS, CTET, TET and other examinations.  सम्पूर्ण पेपर हल सहित आप हमारी Samanya Gyan फ्री मोबाइल एप्प डाउनलोड कर पढ़ सकते है।

For सामान्य ज्ञान Updates Follow us on:

सामान्य ज्ञान प्रश्न पत्र  No. 235 हिंदी में:

मेक्सिको के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से किस भारतीय को हाल ही में सम्मानित किया गया?
A. नरेंद्र मोदी
B. प्रतिभा पाटिल
C. राजनाथ सिंह
D. राहुल गाँधी
Answer: B
विस्तार : भारत की पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को मेक्सिको के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डेन मेक्सिकाना डेल अगुइला एज़्टेक’ (ऑर्डर ऑफ एज़्टेक ईगल) से सम्मानित किया गया। भारत में मेक्सिको की राजदूत मेल्बा परिया ने यह पुरस्कार प्रदान किया। वह इस सम्मान को पाने वाली दिवंगत राष्ट्रपति एस राधाकृष्णन के बाद दूसरी भारतीय बन गईं हैं। यह मेक्सिको सरकार द्वारा मेक्सिको और अन्य देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए उल्लेखनीय लोगों को दिया जाता है। साथ ही, जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में अपने देश या अपने लोगों की सेवा में अहम योगदान दिया है।

उद्योगपति ब्रज मोहन खेतान का हाल ही में कितने निधन हो गया है, वे किस समूह से थे ?
A. पार्ले
B. रिलायंस
C. गोदरेज
D. एवरेडी
Answer: D
विस्तार : उद्योगपति ब्रज मोहन खेतान का हाल ही में 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे बीमारियों से पीड़ित थे. और वे इस वर्ष 25 अप्रैल तक विलियमसन मैगर ग्रुप की कंपनियों एवरेडी और मैकलेऑड रसेल के चेयरमैन थे.

इतिहास रचते हुए भारतीय वायुसेना की मोहना सिंह दिन में मिशन को अंजाम देने वाली —— महिला लड़ाकू पायलट बन गयी है?
A. पहली
B. दूसरी
C. तीसरी
D. चौथी
Answer: A
विस्तार : इतिहास रचते हुए हाल ही में भारतीय वायुसेना की मोहना सिंह दिन में मिशन को अंजाम देने वाली पहली महिला लड़ाकू पायलट बन गयी है. 2016 में मोहना को दो अन्य महिलाओं भावना कांत और अवनी चतुर्वेदी के साथ जून 2016 में लड़ाकू पायलट प्रशिक्षण के लिए चुना गया था.

एलीफेंटा फेस्टिवल का आयोजन कहाँ हुआ?
A. दिल्ली
B. गोवा
C. मुंबई
D. चेन्नई
Answer: C
विस्तार : एलिफेंटा फेस्टिवल, कला और संस्कृति का दो दिवसीय उत्सव महाराष्ट्र में पर्यटन और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम (एमटीडीसी) द्वारा एलीफेंटा-घरापुरी (द्वीप) पर आयोजित किया गया था। इस महोत्सव का उद्घाटन पर्यटन मंत्री जयकुमार रावल ने गेटवे ऑफ इंडिया पर किया था। इस वर्ष का थीम ‘स्वरांग’ था। इस द्वीप पर स्थित एलिफेंटा की गुफाएँ यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल हैं। ये गुफा मंदिरों का संग्रह हैं जो ज्यादातर भगवान शिव को समर्पित हैं। एलिफेंटा फेस्टिवल शहर की विरासत और संस्कृति का जश्न मनाने के लिए वर्ष 2012 में शुरू किया गया था।

निम्न में से किस देश की सरकार ने वीजा के लिए सोशल मीडिया अकाउंट का नाम और पिछले पांच साल का रिकॉर्ड भी देना अनिवार्य कर दिया है?
A. जापान सरकार
B. चीन सरकार
C. ऑस्ट्रेलिया सरकार
D. अमेरिकी सरकार
Answer: D
विस्तार : अमेरिका की सरकार ने हाल ही में वीजा नियमों में बदलाव करते हुए वीजा के लिए सोशल मीडिया अकाउंट का नाम और पिछले पांच साल का रिकॉर्ड भी देना अनिवार्य कर दिया है. इस नियम के मुताबिक वीजा के लिए पुराने पासपोर्ट्स का नंबर और ब्योरा भी देना होगा.

केंद्र सरकार द्वारा पशुओं के खुरपका और मुखपका रोग के टीकाकरण पर आर्थिक व्यय का वहन किया जाएगा ?
A. 100:0
B. 60:40
C. 70:30
D. 90:10
Answer: A
विस्तार : 1 जून 2019 को केंद्र सरकार ने पशुओं के खुरपका और मुखपका रोग के टीकाकरण पर आने वाले आर्थिक खर्च को 100% वहन करने की घोषणा की। जबकि इससे पूर्व केंद्र और राज्य सरकारें 60:40 के अनुपात में इस खर्च को वहन करते थे। मुंहपका-खुरपका रोग (Foot-and-mouth disease) विभक्त-खुर वाले पशुओं का अत्यन्त संक्रामक एवं घातक विषाणुजनित रोग है। यह गाय, भैंस, भेंड़, बकरी, सूअर आदि पालतू पशुओं एवं हिरन आदि जंगली पशुओं को होता है।

लिवरपूल ने टॉटेनहैम हॉटस्पर को हराकर 14 वर्ष बाद कौन सी बार चैम्पियंस लीग का ख़िताब जीता है?
A. दूसरी बार
B. तीसरी बार
C. पांचवी बार
D. छठी बार
Answer: D
विस्तार : चैम्पियंस लीग के फाइनल मुकाबले में लिवरपूल ने टॉटेनहैम हॉटस्पर को हराकर 14 वर्ष बाद छठी बार चैम्पियंस लीग का ख़िताब जीता है. लिवरपूल ने इससे पहले वर्ष 2005 में इटली के क्लब मिलान को हराकर चैम्पियंस लीग का ख़िताब जीता था.

14 वां ओआईसी शिखर सम्मेलन कहाँ आयोजित हुआ?
A. क़तर
B. पाकिस्तान
C. सऊदी अरब
D. ईरान
Answer: C
विस्तार : 14 वें इस्लामिक शिखर सम्मेलन का आयोजन ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) द्वारा सऊदी अरब के मक्का में आयोजित किया गया था। इसकी मेजबानी सऊदी राजा सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद ने की थी। शिखर सम्मेलन, जिसका शीर्षक ‘मक्का समिट: टुगेदर फॉर द फ्यूचर’ है, इसका उद्देश्य इस्लामी दुनिया में घटनाओं पर एकीकृत रुख विकसित करना है। शिखर सम्मेलन का आधिकारिक एजेंडा मुस्लिम दुनिया में मौजूदा मुद्दों और हाल ही में कई ओआईसी सदस्य राज्यों के विकास को संबोधित करना था। इसमें ईरान और अमेरिका और उसके खाड़ी सहयोगियों के बीच तनाव से घिरे क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा हुई। इसने फिलिस्तीन- इस्लामोफोबिया के चरमपंथ और आतंकवाद का मुकाबला करने के सवाल पर भी ध्यान केंद्रित किया और इस्लामोफोबिया से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति अपनाई।

निम्न में से कौन सी कंपनी एक बार फिर देश की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली सरकारी कंपनी बन गई है?
A. आईओसी
B. कोल इंडिया
C. ओएनजीसी
D. टीसीएस
Answer: C
विस्तार : लिस्टेड कंपनियों के वित्तीय परिणामों के मुताबिक, ओएनजीसी एक बार फिर देश की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली सरकारी कंपनी बन गई है. वर्ष 2018-19 में ओएनजीसी का मुनाफा 34% बढ़कर 26,716 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है.

वह आदिवासी समुदाय, जिसे नीलगिरी वन के रॉक आर्ट साइट के उत्तराधिकारी माना जाता है ?
A. उरांव
B. इरुला
C. परधान
D. बिरहोर
Answer: B
विस्तार : इरुला जनजाति तमिलनाडु के उत्तरी ज़िलों तिरुवलुर जनपद (बड़ी संख्या में), चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, तिरुवान्नामलाई आदि तथा केरल के वायनाड, इद्दुक्की, पलक्कड़ आदि ज़िलों में बड़ी संख्या में निवास करती हैं। ये इरुला भाषा बोलते हैं जो कन्नड़ और तमिल की तरह द्रविड़ भाषा से संबंधित है। नीलगिरि के जंगलों में किल कोटागिरी (Kil Kotagir) के करिकियूर (Karikiyoor) में 40% रॉक पेंटिंग्स (शैल चित्रकला) मानवीय हस्तक्षेप के कारण नष्ट हो रही है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इरुला आदिवासी समुदाय (Irula Tribal Community) नीलगिरी वन के रॉक आर्ट साइट के उत्तराधिकारी हैं।

Filed in: परीक्षा प्रश्न, प्रश्न पत्र 101 से 500, सम-सामयिकी, सामान्य ज्ञान प्रश्न Tags: , , , , , , ,

You might like:

नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 सूची नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 सूची
इथियोपिया के प्रधानमंत्री को नोबेल शांति पुरस्कार 2019 इथियोपिया के प्रधानमंत्री को नोबेल शांति पुरस्कार 2019
PM मोदी मिले चीनी राष्ट्रपति से महाबलीपुरम में PM मोदी मिले चीनी राष्ट्रपति से महाबलीपुरम में
रसायनशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2019 विजेता रसायनशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2019 विजेता
© 2019 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.