ISRO का छठा नेविगेशन उपग्रह IRNSS-1F प्रक्षेपित

ISRO successfully launches navigation satellite IRNSS-1Fभारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपने छठे नौवहन उपग्रह का प्रक्षेपण कर दिया। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र में शाम चार बजे रॉकेट का प्रक्षेपण हुआ।  भारत के जीपीएस सिस्टम को और बेहतर बनाने के लिये इसरो ने आज एक औऱ सफलता हासिल की है। इसरो ने नेवीगेशन उपग्रह का आज सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया, जिसके बाद भारत दुनिया के चुनिंदा देशो में शामिल हो गया है जिनके पास अपना इतना सटीक जीपीएस सिस्टम मौजूद है। इसरो के छठे नेविगेशन उपग्रह आईआरएनएसएस-1एफ का सफल प्रक्षेपण पीएसएलवी सी32 के द्वारा किया गया। प्रक्षेपण के लिए मंगलवार सुबह 9:30 बजे से ही 54 घंटे की उल्टी गिनती शुरू हो गई थी। यह लांचिंग पीएसएलवी सी-32 का 34वां बड़ा मिशन है। अंतरिक्षीय कचरे की वजह से यह एक मिनट की देरी से लॉन्च हुआ।
ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान पीएसएलवी: सी-32 ने श्रीहरिकोटा के स्पेसपोर्ट में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से आईआरएनएसएस-1एफ को लेकर उड़ान भरी। 44.4 मीटर लंबे आईआरएनएसएस-1 एफ का वजन 1,425 किलोग्राम है। इस पर करीब 1420 करोड़ रूपए की लागत आई है। इस प्रक्षेपण का उद्देश्य अमेरिकी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम के अनुरूप सही नेविगेशन सुविधा देना है। दरअसल चार उपग्रहों के प्रक्षेपण के साथ 18 घंटे तक नेविगेशन दिया जा सकता था। लेकिन पांचवें प्रक्षेपण के बाद यह क्षमता 20 मीटर तक सटीकता के साथ 24 घंटे की हो गई। छठा उपग्रह आईआरएनएसएस-1एफ और सातवां उपग्रह (आईआरएनएस-1जी) इस मामले में और सटीक तथा सक्षम होंगे। इसरो के वैज्ञानिकों ने सभी सात नेविगेशन उपग्रहों को मार्च 2016 तक कक्षा में स्थापित करने की योजना बनाई है। इस लिहाज से सीरीज का अंतिम उपग्रह इस महीने के अंत में भेजा जा सकता है। 2016 में यह दूसरा प्रक्षेपण था। पहले प्रक्षेपण के तहत 20 जनवरी को आईआरएनएसएस-1ई उपग्रह का प्रक्षेपण किया गया था।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आईआरएनएसएस1एफ को कक्षा में सफलतापूर्वक लॉन्च करने के लिए इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी है।  प्रधानमंत्री ने कहा ‘’ आईआरएनएसएस1एफ को सफलतापूर्वक लॉन्च करने में हम सभी गर्व महसूस कर रहे हैं। मैं अपने वैज्ञानिक तथा इसरो के कठिन परिश्रम का अभिनंदन करता हूं।

Filed in: Year 2016, प्रमुख योजनाएँ, फ़ोटो से जाने, भारत, मार्च 2016, विज्ञान एवं तकनीकी, विश्व, विश्व-सार, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख, हमारा भारत, हमारे राज्य Tags: , , , , ,

You might like:

राजीव गांधी किसान न्याय योजना राजीव गांधी किसान न्याय योजना
इराक के नए प्रधानमंत्री बने मुस्तफा अल- काधेमी इराक के नए प्रधानमंत्री बने मुस्तफा अल- काधेमी
6 to 10 May 2020 Current Affairs in Hindi 6 to 10 May 2020 Current Affairs in Hindi
1 to 5 May 2020 Current Affairs in Hindi 1 to 5 May 2020 Current Affairs in Hindi
© 2020 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.