जेयर बोल्सोनारो बने ब्राज़ील के नए राष्ट्रपति

BRAZIL PRESIDENT NEWउग्र दक्षिणपंथी नेता जेयर बोल्सोनारो (Jair Bolsonaro), जिन्होंने देश में अपराध और भ्रष्टाचार को समाप्त करने का वादा किया है, को 1 जनवरी 2019 को राजधानी ब्राज़िलिया में स्थित संसद भवन के सामने आयोजित एक शपथ ग्रहण समारोह में ब्राज़ील के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ दिलाई गई।उन्होंने बेहद अलोकप्रिय मध्य-दक्षिणपंथी राष्ट्रपति मिशेल टेमर (Michel Temer) का स्थान लिया है, जो 2016 में भ्रष्टाचार के आरोप में पद से हटायी गईं वामपंथी राष्ट्रपति डिल्मा रॉसेफ (Dilma Rousseff) के बाद से वस्तुत: कार्यवाहक राष्ट्रपति की भूमिका निभा रहे थे।
63-वर्षीय बोल्सोनारो ब्राज़ीली सेना में भूमिका निभा चुके एक भूतपूर्व पैराट्रूपर हैं तथा पिछले 27 वर्षों से ब्राज़ीली कांग्रेस के प्रतिनिधि रहे हैं। वे देश के 38वें राष्ट्रपति हैं तथा उनका कार्यकाल 4 वर्ष का होगा। चुनाव जीतने के बाद अपने पहले भाषण में राष्ट्रपति ने ब्राजील को भ्रष्टाचार, अपराध मुक्त और अर्थव्यवस्था को दुरुस्त करने की बात कही। धुर दक्षिणपंथी जेयर बोल्सोनारो ने ब्राजील में व्याप्त भ्रष्टाचार और अपराध पर नियंत्रण के वादे के साथ बड़े अंतर से चुनाव जीता था।

Filed in: Year 2019, जनवरी 2019, विश्व, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान Tags: , , , ,

You might like:

जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 खत्‍म जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 खत्‍म
रवीश कुमार को रैमॉन मैगसेसे 2019 पुरस्कार रवीश कुमार को रैमॉन मैगसेसे 2019 पुरस्कार
चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 22 जुलाई 2019 को – ISRO चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 22 जुलाई 2019 को – ISRO
जर्मनी की उरसुला वोन डेर लेयेन चुनी गई यूरोपीय आयोग की पहली महिला अध्यक्ष जर्मनी की उरसुला वोन डेर लेयेन चुनी गई यूरोपीय आयोग की पहली महिला अध्यक्ष
© 2019 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.