मूडीज ने 13 सालों बाद भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार किया

Moody s upgrades Indiaratingदेशों को क्रेडिट रेटिंग देने वाली अमेरिकी संस्था मूडीज ने सम्प्रभु देशों की रेटिंग में भारत के स्थान में सुधार करते हुए उसे ‘बीएए2’ कर दिया है। मूडीज द्वारा किया गया यह सुधार भारत के लिए बड़ा सकारात्मक कदम है। मूडीज ने 13 वर्ष के बाद भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार किया है. इससे पहले वर्ष 2004 में संस्था ने भारत की क्रेडिट रेटिंग में सुधार करते हुए उसे ‘बीएए3’ किया था। मूडीज के भारत की रेटिंग सुधारने के बाद बैंकों के शेयरों में तेज़ी आने से घरेलू बाजारों ने शानदार शुरुआत की और पॉजिटिव बंद हुए।
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मूडीज़ द्वारा भारत की रेटिंग बढ़ाने का स्वागत किया है। जेटली ने कहा कि रेटिंग में सुधार आर्थिक मोर्चे पर भारत द्वारा उठाए जा रहे क़दमों और सुधारों का नतीज़ा है। वित्त मंत्री ने कहा कि ये जताता है कि विमुद्रीकरण, जीएसटी और आधार जैसे ऐतिहासिक क़दमों को अंतरराष्ट्रीय मान्यता मिली है। जेटली ने कहा कि विमुद्रीकरण और दूसरे कदमों की मदद से भारतीय अर्थव्यवस्था को अधिक डिजिटल और फॉर्मल बनाने में मदद मिली, जिसे आज दुनियाभर में मान्यता मिल रही है. वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी भारतीय व्यव्स्था में ऐतिहासिक सुधार की दिशा में सरकार द्वारा उठाया गया एक बड़ा क़दम है।

Filed in: Year 2017, नवंबर 2017, भारत, विश्व, व्यापार, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान Tags: , , , , , ,

You might like:

प्रधानमंत्री मोदी ने बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन सम्मेलन को संबोधित किया प्रधानमंत्री मोदी ने बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन सम्मेलन को संबोधित किया
RODRA – रिटायर्ड ऑफिसर्स डिजिटल रिकार्ड्स आर्किव RODRA – रिटायर्ड ऑफिसर्स डिजिटल रिकार्ड्स आर्किव
अमेरिका ने भारत से कारोबारी वरीयता का GSP दर्जा छीना अमेरिका ने भारत से कारोबारी वरीयता का GSP दर्जा छीना
अमित शाह ने गृह मंत्री का पदभार संभाला अमित शाह ने गृह मंत्री का पदभार संभाला
© 2019 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.