राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति, 2017

national education policy 2017 राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति, 2017राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति, 2017 (National Education Policy 2017): प्रख्‍यात अंतरिक्ष वैज्ञानिक एवं पद्म विभूषण विजेता डॉ. के. कस्‍तूरीरंजन ने 1 अगस्त को बेंगलुरू स्थित राष्‍ट्रीय आकलन एवं प्रत्‍यायन परिषद (एनएएसी) के परिसर में राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2017 का मसौदा तैयार करने वाली समिति के तकनीकी सचिवालय के नये कार्यालय का उद्घाटन किया। इस समिति का गठन डॉ. के. कस्‍तूरीरंजन की अध्‍यक्षता में भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा किय गया है, जिसमें देशभर के जाने-माने विशेषज्ञ शामिल हैं। इस समिति को राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति, 2017 का मसौदा तैयार करने की जिम्‍मेदारी दी गई है। यह तकनीकी सचिवालय एनएएसी के परिसर में ही है और यूजीसी इसके लिए प्रमुख एजेंसी है।

राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति, 2017 के प्रमुख तथ्य:

  • राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति, 2017 का मसौदा तैयार करने के लिए गठित समिति के अध्‍यक्ष डॉ. कस्‍तूरीरंजन ने उद्घाटन समारोह के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति सटीक एवं कारगर होगी और इसमें समग्र राष्‍ट्रीय विकास के लिए व्‍यापक परिप्रेक्ष्‍य होगा।
  • इस समिति का गठन डॉ. के. कस्‍तूरीरंजन की अध्‍यक्षता में भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा किय गया है, जिसमें देशभर के जाने-माने विशेषज्ञ शामिल हैं। इस समिति को राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति, 2017 का मसौदा तैयार करने की जिम्‍मेदारी दी गई है।
  • इस अवसर पर एनएएसी के निदेशक प्रो. डी.पी. सिंह ने एक ऐसी समग्र शिक्षा की जरूरत पर विशेष बल दिया, जो आधुनिक ज्ञान और प्राचीन बुद्धिमता के बीच समुचित संतुलन स्‍थापित कर सके। इससे लोगों को सामाजिक, राष्‍ट्रीय एवं वैश्विक स्‍तरों पर जोड़ने में शिक्षा एक कारगर साधन साबित हो सकेगी।
  • राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति, 2017 का मसौदा तैयार करने के लिए गठित समिति के सदस्‍य प्रो.एम.के. श्रीधर ने समिति के उद्देश्‍यों के बारे में संक्षिप्‍त जानकारी दी।
  • उन्‍होंने यह भी कहा कि समस्‍त हितधारकों के दृष्टिकोण एवं सुझावों को ध्‍यान में रखते हुए समिति इस साल के आखिर तक अपनी रिपोर्ट पेश करने का मन बना रही है।
Filed in: Year 2017, अगस्त 2017, प्रमुख योजनाएँ, भारत, शिक्षा एवं स्वास्थ्य, सम-सामयिकी, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख Tags: , , , , , ,

You might like:

अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2017 रिचर्ड थेलर को अर्थशास्त्र नोबेल पुरस्कार 2017 रिचर्ड थेलर को
शांति नोबेल पुरस्कार 2017 ICAN को शांति नोबेल पुरस्कार 2017 ICAN को
साहित्य नोबेल पुरस्कार 2017 काजु़ओ इशिगुरो को साहित्य नोबेल पुरस्कार 2017 काजु़ओ इशिगुरो को
SBI के नए चेयरमैन बने रजनीश कुमार SBI के नए चेयरमैन बने रजनीश कुमार
© 9772 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.