भौतिकी नोबेल पुरस्कार 2017 के विजेता

nobel-prize-2017-physics-winnersभौतिकी के नोबेल पुरस्कार 2017 के विजेता: अमेरिका के एमआईटी के प्रोफेसर रेनर वीस और कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर किप थोर्न और बैरी बैरिश को 3 अक्टूबर 2017 को फिजिक्स का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। इन्हें यह पुरस्कार गुरुत्वाकर्षण से जुड़ी तरंगों की खोज के लिए दिया गया है। यह तरंगे दो ब्लैक होल्स के आपस में टकराने से पैदा होती हैं। यह बात एलबर्ट आइंस्टीन ने एक शताब्दी पहले कह दी थी लेकिन तब इसे सीधे देखा नहीं गया था। इन वैज्ञानिकों ने यह काम आइंस्टाइन का सिद्धांत आने के ठीक 100 साल बाद यानी 2015 में किया। इन्होंने दो ब्लैक होल के टकराव को सीधे तौर पर तब देखा जब इस घटना के 1.3 अरब साल पूरे हुए थे और यही वो समय है जब तरंगों को पृथ्वी तक पहुंचने में लगता है। गुरुत्वीय तरंगे ब्लैक होल्स के टकराव को पता लगाने का सबसे सटीक तरीका हैं क्योंकि ब्लैक होल्स को देखा नहीं जा सकता।
इस बार भौतिकी का नोबेल पुरस्कार तीन लोगों को संयुक्त रुप से दिया गया है। पुरस्कार की आधी रकम जर्मनी में पैदा हुए वाइस को मिलेगी जबकि आधा इनाम थोर्ने और बैरिश में बांटा जायेगा। राइनर वाइस मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से जुड़े हैं जबकि बैरी बैरिश और किप थोर्ने कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से जुड़े हैं।

Filed in: Year 2017, अक्टूबर 2017, प्रसिद्ध व्यक्ति, विश्व, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख Tags: , , , , , , ,

You might like:

भारत ने दक्षिण अफ्रीका में पहली बार वनडे सीरीज़ जीती भारत ने दक्षिण अफ्रीका में पहली बार वनडे सीरीज़ जीती
बजट 2018-19 के प्रमुख बिंदु, तथ्य, विशेषताएं बजट 2018-19 के प्रमुख बिंदु, तथ्य, विशेषताएं
आर्थिक सर्वेक्षण 2017-18 आर्थिक सर्वेक्षण 2017-18
आयुष्मान भारत योजना आयुष्मान भारत योजना
© 2018 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.