प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana (PMVVY)प्रधानमंत्री वय वन्दना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana – PMVVY) केन्द्र सरकार द्वारा 21 जुलाई 2017 को शुरू की गई उस महात्वाकांक्षी पेंशन योजना का नाम है जिसके तहत वरिष्ठ नागरिकों को प्रतिवर्ष कम से कम 8% का सुनिश्चित रिटर्न मिलेगा। इस योजना को केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने लाँच किया। इस योजना की घोषणा 2017-18 के केन्द्रीय बजट में की गई थी। यह योजना 4 मई, 2017 से 3 मई, 2018 तक उपलब्ध होगी। इसे GST से बाहर रखा गया है।
यह योजना 60 या इससे ज्यादा उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। इसे LIC से ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदा जा सकता है। पेंशन का भुगतान हर अवधि के अंत में होगा, जो चुने गए विकल्पों पर निर्भर करेगा। यदि पेंशन लेने वाला व्यक्ति पॉलिसी की अवधि (10 साल) पूरी होने के बाद भी जीवित रहता है तो उसे अंतिम पेंशन राशि के साथ निवेश की गई पूरी राशि मिल जाएगी। योजना में स्वयं या पति या पत्नी की किसी भी गंभीर बीमारी के इलाज के लिए समयपूर्व निकासी की अनुमति भी है। ऐसे मामले में योजना क्रय मूल्य की 98 प्रतिशत राशि वापस की जाएगी।
योजना को चलाने की जिम्मेदारी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को दी गई है। प्रधानमंत्री वय वन्दना योजना में एक बार में न्यूनतम 1,50,000 रुपए तथा अधिकतम 7,50,000 रुपए जमा किए जा सकते हैं। ब्याज की गारंटी और वास्तविक ब्याज के बीच अंतर तथा प्रशासनिक खर्च से संबद्ध लागत का भुगतान सरकार सब्सिडी के रूप में एलआईसी को करेगी।

Filed in: Year 2017, जुलाई 2017, प्रमुख योजनाएँ, भारत, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख Tags: , , ,

You might like:

मनु भाकर ने ISSF विश्व कप में स्वर्ण जीता मनु भाकर ने ISSF विश्व कप में स्वर्ण जीता
अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी सहित 3 लोगों को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी सहित 3 लोगों को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार
चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार 2019, 3 वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार 2019, 3 वैज्ञानिकों को संयुक्त रूप से
नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 सूची नोबेल पुरस्कार विजेता 2019 सूची
© 2019 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.