राजीव गांधी किसान न्याय योजना

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Chhattisgarhराजीव गांधी किसान न्याय योजना:

  • छत्तीसगढ़ सरकार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ शुरू करने जा रही है जिसके तहत खरीफ 2019 से धान तथा मक्का लगाने वाले किसानों को अधिकतम 10 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से सहायता राशि दी जाएगी।
  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि 21 मई के दिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य में इस योजना का विधिवत् शुभारंभ करेंगे।
  • योजना के अन्तर्गत पंजीकृत किसानों के बैंक खाते में डी.बी.टी. (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांस्फर) के माध्यम से सीधे राशि अंतरित की जाएगी। योजना के विस्तार में खरीफ में धान, मक्का, सोयाबीन, मूंगफली, तिल, अरहर, मूंग, उड़द, कुल्थी, रामतिल, कोदो- कुटकी, रागी एवं रबी में गन्नो की फसलों को भी आदान सहायता अनुदान दिया जाना प्रस्तावित है।
  • इस योजना के तहत राज्य के 19 लाख किसानों को 5700 करोड़ रूपए की राशि चार किस्तो में सीधे उनके खातों में भी हस्तांतरित की जाएगी।
  • छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में फसल उत्पादन को प्रोत्साहित करने और किसानों को उनकी उपज का सही दाम दिलाने के लिए ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ शुरू करने का जा रही है।
  • इसके साथ ही छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के भूमिहीन कृषि मजदूरों को भी ‘न्याय’ योजना के द्वितीय चरण में शामिल करने का फैसला किया है।
  • 17 दिसम्बर 2018 को छत्तीसगढ़ में नई सरकार के अस्तित्व में आने के साथ ही किसानों के जीवन में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने एवं उनके आर्थिक स्वावलंबन के लिए अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए गए। इसी क्रम में राज्य सरकार ने यह नई योजना शुरू करने का फैसला लिया है।
Filed in: प्रमुख योजनाएँ, भारत, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख Tags: , ,

You might like:

हॉकी खिलाडी बलबीर सिंह का निधन हॉकी खिलाडी बलबीर सिंह का निधन
21 to 25 May 2020 Current Affairs in Hindi 21 to 25 May 2020 Current Affairs in Hindi
16 to 20 May 2020 Current Affairs in Hindi 16 to 20 May 2020 Current Affairs in Hindi
11 to 15 May 2020 Current Affairs in Hindi 11 to 15 May 2020 Current Affairs in Hindi
© 2020 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.