राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान

राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियानराष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान (Rashtriya Gram Swaraj Abhiyan (RGSA)): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (24 अप्रैल 2018) को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश के मंडला में एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वराज अभियान का शुभारंभ करेंगे. इस अवसर पर देशभर से आए पंचायती राज प्रतिनिधियों को संबोधित भी करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर मध्यप्रदेश के मंडला में एक सार्वजनिक सभा में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वराज अभियान का शुभारंभ करेंगे और मंडला में देशभर से आए पंचायती राज प्रतिनिधियों को संबोधित भी करेंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री सबका साथ सबका विकास के तहत अगले पांच वर्षों में जनजातीय लोगों के समग्र विकास के लिए एक रोडमैप प्रस्तुत करेंगे. प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा.
स्वच्छता, स्वास्थ्य और विद्युतीकरण की दिशा में सरकार के संकल्प के अनुरूप प्रधानमंत्री उन गांवों के सरपंचों का अभिनंदन करेंगे जिनके गांवों ने 100 प्रतिशत धुआं रहित रसोईघर, मिशन इंद्रधनुष के तहत 100 प्रतिशत टीकाकरण और सौभाग्य योजना के अंतर्गत 100 प्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल किया है. इस अवसर पर सर्वश्रेष्ठ पंचायत योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय ई-पंचायत पुरस्कार और ग्राम पंचायत पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित भी किया जाएगा. बेहतर प्रदर्शन करने वाली पंचायतों को पुरस्कृत किए जाने के इस कार्यक्रम से देश की अन्य पंचायतों को भी प्रोत्साहन मिलेगा.

Filed in: Year 2018, अप्रैल 2018, प्रमुख योजनाएँ, सम-सामयिकी, सामान्य ज्ञान लेख Tags: , , , ,

You might like:

ISRO ने GLSV Mark III D2 के जरिए संचार उपग्रह GSAT-29 का सफल प्रक्षेपण किया ISRO ने GLSV Mark III D2 के जरिए संचार उपग्रह GSAT-29 का सफल प्रक्षेपण किया
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity)
ट्रेन 18 – भारत की पहली बिना इंजन की ट्रेन ट्रेन 18 – भारत की पहली बिना इंजन की ट्रेन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सियोल शांति पुरस्कार 2018 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सियोल शांति पुरस्कार 2018
© 2018 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.