RBI ने रेपो रेट में 0.25 फीसदी कटौती की

Urjit Patel named next RBI Governorभारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2 अगस्त 2017 को प्रमुख ब्याज दरों में 0.25 फीसदी अंकों की कटौती की है, जिससे रेपो रेट घटकर 6 प्रतिशत रह गया है। शीर्ष बैंक ने यह कदम कमजोर मुद्रास्फीति और मांग में आई गिरावट को देखते हुए उठाया है। रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट को 0.25 प्रतिशत घटाकर सात साल के सबसे निचले स्तर 6.0 फीसदी पर ला दिया है, और रिवर्स रेपो रेट में भी 0.25 प्रतिशत की कमी किए जाने से यह 5.75 फीसदी रह गया है। अब लगभग तय है कि होम लोन तथा अन्य प्रकार के कर्ज लेने वाले लोगों को राहत मिलेगी, क्योंकि माना जा रहा है कि बैंक भी ब्याज दरों में कमी करेंगे।
रेपो रेट में की गई कमी से बैंकों को आरबीआई से लिए गए कर्ज़ पर कम ब्याज चुकाना होगा, और इससे उनकी संचालन लागत कम होगी, जिसका लाभ ग्राहकों और कर्ज़दारों को दिया जाएगा। केंद्रीय बैंक ने अपने बयान में कहा कि “एमपीसी का निर्णय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) की मुद्रास्फीति के लिए 4% के लिए +/- 2 प्रतिशत के बैंड के भीतर मध्यम-लक्ष्य लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य के अनुरूप मौद्रिक नीति के तटस्थ रुख के अनुरूप है, जबकि इसका लक्ष्य विकास को बढ़ावा देना है।”

Filed in: Year 2017, अगस्त 2017, भारत, व्यापार, सम-सामयिकी, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख Tags: , , , ,

You might like:

अरविंद सुब्रमण्यन ने मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद छोड़ा अरविंद सुब्रमण्यन ने मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद छोड़ा
जम्मू-कश्मीर में 8वीं बार लगा राज्यपाल शासन, जाने क्या है जम्मू-कश्मीर की धारा 92 जम्मू-कश्मीर में 8वीं बार लगा राज्यपाल शासन, जाने क्या है जम्मू-कश्मीर की धारा 92
शिलांग का 100वीं स्मार्ट सिटी के रूप में  चयन शिलांग का 100वीं स्मार्ट सिटी के रूप में चयन
विराट कोहली को पॉली उमरीगर ट्रॉफी 2018 विराट कोहली को पॉली उमरीगर ट्रॉफी 2018
© 2018 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.