टाटा स्टील बेचेगी लंदन, इंग्लैंड का कारोबार

tata steel to sell london UK Businessटाटा ग्रुप लंदन में अपनी स्टील कंपनी को बेचने की प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है। टाटा स्टील 11 अप्रैल से यूके बिजनेस को बेचने की प्रक्रिया शुरू करेगी। टाटा स्टील की स्कनथोर्प यूनिट को खरीदने के लिए ग्रेबुल रेस में है। इसके अलावा कंपनी यूरोप के बाकी कारोबार को बेचने के लिए भी बातचीत कर रही है। ब्रिटेन के बिजिनेस सचिव साजिद जाविद ने टाट स्टील के साइरस मिस्त्री से मुंबई में मुलाकात की और उम्मीद जाहिर की है कि लंबी अवधि में वे स्टील कंपनी और कामगारों के हितों की रक्षा कर पाएंगे। ब्रिटिश अखबार गार्डियन के मुताबिक टाटा स्टील के लंदन के कारोबार को हर रोज 10 लाख पाउंड का नुकसान हो रहा है। पोर्ट टैलबोट के ही करीब 4000 कर्मचारी हैं जबकि टाटा स्टील में कुल 15000 कर्मचारी काम कर रहे हैं।
2007 में टाटास्टील ने कोरस का 13 अरब डालर में अधिग्रहण किया था जो पूरे यूरोप में 13 मिलियन टन स्टील उत्पादन की क्षमता रखती थी। लगातार हो रहे घाटे को देखते हुए टाटा स्टील ने पूरे यूनाइटेड किंगडम से अपने कारोबार को बंद करने का फैसला किया। यूरोप की इस दूसरी सबसे बड़ी स्‍टील कंपनी के कारोबार समेटने के इस अचानक हुए फैसले ने हजारों लोगों की नौ‍करियां खतरे में पड़ गई हैं। इस घोषणा से ब्रिटेन की कैमरुन सरकार तक परेशानी में आ गई है। टाटा स्टील के ऐलान के बाद खड़े हुए संकट के चलते कैमरून को स्पेन में ईस्टर की छुट्टियां बीच में छोड़कर लंदन लौटना पड़ा।

Filed in: Year 2016, अप्रैल 2016, फ़ोटो से जाने, भारत, विश्व, विश्व-सार, व्यापार, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख Tags: , , , ,

You might like:

राजीव गांधी किसान न्याय योजना राजीव गांधी किसान न्याय योजना
इराक के नए प्रधानमंत्री बने मुस्तफा अल- काधेमी इराक के नए प्रधानमंत्री बने मुस्तफा अल- काधेमी
6 to 10 May 2020 Current Affairs in Hindi 6 to 10 May 2020 Current Affairs in Hindi
1 to 5 May 2020 Current Affairs in Hindi 1 to 5 May 2020 Current Affairs in Hindi
© 2020 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.