उमंग मोबाइल ऐप

UMANG App Unified Mobile Application for New-age Governanceउमंग (UMANG -Unified Mobile Application for New-age Governance) एक ई-गवर्नेंस हेतु भारत सरकार की एक प्रमुख मोबाइल एप्प है। यह इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और नेशनल ई-गवर्नेंस प्रभाग (NeGD) द्वारा विकसित की है। यह भारत के नागरिकों उन्हें एप्लिकेशन वेब, एसएमएस, और आईवीआर चैनलों पर सरकार के केन्द्रीय, राज्य से अखिल भारतीय ई-शासन सेवाओं तक पहुंच, स्थानीय निकायों, और एजेंसियों की पेशकश करने के लिए बनाया गया एक उभरता मंच है।

उमंग मोबाइल एप्प की प्रमुख विशेषताऐं:

  • यह सब सरकारी विभागों को एक साथ लाता है और एक ही मंच पर उनकी सेवाओं के नागरिकों के लिए बेहतर और आसान सेवाएं प्रदान करने के।
  • यह आधार, डिजिटल लॉकर, और PayGov जैसे अन्य डिजिटल भारत सेवाओं के साथ सहज एकीकरण प्रदान करता है। कोई भी नया ऐसी सेवा स्वचालित रूप से मंच के साथ एकीकृत किया जाएगा।
  • यह खोज करने के लिए, डाउनलोड, पहुँच नागरिकों सक्षम करें, और आसानी से सभी सरकारी सेवाओं का उपयोग करने के लिए बनाया गया है।
  • यह आधार आधारित और सेवा के उपयोग के लिए अन्य प्रमाणीकरण तंत्र का समर्थन करता है। संवेदनशील प्रोफ़ाइल डेटा एक एन्क्रिप्टेड स्वरूप में सहेजी गई और कोई भी इस जानकारी को देख सकते हैं।
  • उमंग भारत सरकार से लेकर सेवाओं की अधिकता के लिए आसान पहुँच प्रदान – हेल्थकेयर, वित्त, शिक्षा, आवास, ऊर्जा, कृषि, परिवहन भी उपयोगिता और रोजगार और कौशल के लिए।
  • सभी सरकारी सेवाओं कई ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनलों (एसएमएस, ईमेल, एप्लिकेशन, और वेब) के माध्यम से आसान पहुँच के लिए एक एकीकृत मंच पर नागरिकों के लिए उपलब्ध हैं।
  • ‘उमंग’ ऐप के द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि(EPF) के करीब 4 करोड़ सदस्य ईपीएफ विदड्रॉल के क्लेम का निपटारा भी कर सकते हैं, अप्रैल 2017 में श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने उमंग ऐप में यह सेवा शुरु की है।
Filed in: प्रमुख योजनाएँ, फ़ोटो से जाने, भारत, विज्ञान एवं तकनीकी, व्यापार, समाचार, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख Tags: , , , ,

You might like:

प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र (PMSK) प्रधानमंत्री महिला शक्ति केंद्र (PMSK)
15वें वित्त आयोग के गठन को मंजूरी 15वें वित्त आयोग के गठन को मंजूरी
दलवीर भंडारी अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में न्यायाधीश बने दलवीर भंडारी अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में न्यायाधीश बने
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार 2017 पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार 2017
© 1898 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.