उर्जित पटेल होंगे RBI के नए गवर्नर

Urjit Patel named next RBI Governorउर्जित पटेल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नए गवर्नर होंगे। वह रघुराम राजन का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 4 सितंबर को खत्म हो रहा है। उर्जित पटेल फिलहाल आरबीआई के डिप्टी गवर्नर हैं। उन्हें जनवरी में रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के रूप में तीन साल का विस्तार दिया गया था. वह डिप्टी गवर्नर से रिजर्व बैंक के गवर्नर बनने वाले आठवें व्यक्ति होंगे। 52 वर्षीय उर्जित को इसी साल जनवरी में लगातार दूसरी बार तीन साल के लिए आरबीआई का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था। पटेल को राजन का क़रीबी माना जाता है इसलिए उम्मीद है कि वो उनकी नीतियों को आगे बढ़ाएंगे। रघुराम राजन ने हाल में कहा था कि वो सितंबर में अपना कार्यकाल ख़त्म होने के बाद पद से हट जाएंगे।
पटेल लंदन स्कूल इकोनॉमिक्स से स्नातक हैं और फिर उन्होंने प्रितिष्ठिक येल यूनिवर्सिटी से पीएचडी की है। रघुराम राजन के करीबी सहयोगी माने जाने वाले पटेल को महंगाई के खिलाफ मोर्चा संभालने वाले राजन के मजबूत सिपाही के तौर पर जाना जाता है। वह समिति के अध्यक्ष रहे हैं, जिसने थोक मूल्यों की जगह खुदरा मूल्यों को महंगाई का नया मानक बनाए जाने सहित कई अहम बदलाव लाए। पटेल रघुराम राजन की जगह लेंगे। राजन का कार्यकाल 4 सितंबर को खत्म हो रहा है।

Filed in: Year 2016, अगस्त 2016, प्रसिद्ध व्यक्ति, फ़ोटो से जाने, भारत, विश्व, व्यापार, सम-सामयिकी, समाचार, सामान्य ज्ञान, सामान्य ज्ञान लेख Tags: , , , , ,

You might like:

हॉकी खिलाडी बलबीर सिंह का निधन हॉकी खिलाडी बलबीर सिंह का निधन
राजीव गांधी किसान न्याय योजना राजीव गांधी किसान न्याय योजना
इराक के नए प्रधानमंत्री बने मुस्तफा अल- काधेमी इराक के नए प्रधानमंत्री बने मुस्तफा अल- काधेमी
6 to 10 May 2020 Current Affairs in Hindi 6 to 10 May 2020 Current Affairs in Hindi
© 2020 सामान्य ज्ञान. All rights reserved. XHTML / CSS Valid.
Proudly designed by eShala.org.